Move to Jagran APP

COVID-19 काल में मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखें, मनोचिकित्‍सकों की मानें ये लाभदायक सुझाव

मोतीलाल मंडलीय चिकित्सालय की नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ. ईशान्या राज और मनोचिकित्सक डॉ. राकेश पासवान ने वर्तमान में मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए कई लाभदायक सुझाव बताए हैं। डॉ. ईशान्‍या राज कहती हैं कि घर के सभी सदस्य एक-दूसरे का सहयोग करें और सकारात्मक विचार ही रखें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 11:58 AM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 11:58 AM (IST)
COVID-19 काल में मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखें, मनोचिकित्‍सकों की मानें ये लाभदायक सुझाव
COVID-19 काल में अपना और अपने परिवार के सदस्‍यों का तनाव दूर करने के मनोचिकित्‍सक ने टिप्‍स दिया है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस शारीरिक के साथ ही मानसिक रूप से भी लोगों को परेशान कर रहा है। लोगों में स्वयं और अपने परिवार को बचा कर रखने का दबाव है। वहीं हर दिन कोविड-19 के प्रति बदलती जानकारी और नकारात्मक ख़बरों के कारण दहशत भी है। ऐसे में घर पर रहकर मानसिक तनाव से बचाव के उपाय करना बहुत आवश्यक है। इसके लिए हम यहां आपको मनौचिकत्सिक और मनौवैज्ञानिक के टिप्‍स बता रहे हैं। उस पर अमल कर आप स्‍वस्‍थ रह सकते हैं।

loksabha election banner

मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सकों के स्‍वस्‍थ रहने के टिप्‍स

मोतीलाल मंडलीय चिकित्सालय की नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ. ईशान्या राज और मनोचिकित्सक डॉ. राकेश पासवान ने वर्तमान में मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए कई लाभदायक सुझाव बताए हैं।

डॉ. ईशान्‍या राज कहती हैं कि घर के सभी सदस्य एक-दूसरे का सहयोग करें और सकारात्मक विचार ही रखें। खासकर महिलाओं पर इस समय घर के कार्य का दबाव बहुत अधिक है, पहले महिला दिन-रात काम करती थी तो कुछ देर दिन में आराम कर पाती थी। अब हर समय घर के सदस्य कुछ न कुछ खाने को मांगते हैं, जिससे महिलाएं रसोईं व अन्य कार्यों में लगी रहती हैं। इसलिए हर सदस्य को अपनी ज़िम्मेदारी समझनी चाहिए और कार्यो को बांटना चाहिए ताकि किसी एक पर कार्य का दबाव न पड़े।

इन जरूरी बिंदुओं पर दें ध्यान

- किसी भी नकारात्मक खबर या घटना को प्रोत्साहन न दें और आपस में साझा न करें, सकारात्मक बातें ही करें।

- यदि घर में बच्चे हैं तो साथ में ग्रुप एक्टिविटी जैसे चित्र बनाना, लूडो या कैरम खेलना, गार्डनिंग करना, कुछ समय के लिए टीवी देखना आदि कर सकते हैं।

- परिवार के सदस्‍यों के साथ मिलकर पुराने एल्बम देखना, पालतू पशुओं के साथ समय बिताना बेहतर रहेगा।

- यदि कोई नए या पुरानी शौक या इच्छा हो तो उसे पूरा करने या नए स्किल्स सीखने में समय बिता सकते हैं, जिसका अच्छा परिणाम भी मिलेगा। जैसे- कंप्यूटर सीखना, कोई भाषा सीखना या कोई कलात्मक कार्य करनाI

- सभी एक निश्चित दिनचर्या का पालन करें और कार्य निर्धारित करके उनको पूरा करें।  

- भविष्य को लेकर सकारात्मक रहें और आसपास की नकारात्मक घटनाओं को खुद पर हावी न होने देंI

- आसपास जो लोग खासकर वृद्ध, खुद की मदद करने में असमर्थ हैं, उनकी मदद करें, जानवरों को खाना दें, इससे आपको भी ख़ुशी मिलेगी।  

स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं

डॉ. राकेश पासवान ने कहा कि बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी बातें है जिन पर ध्यान दे कर हम मानसिक तनाव को कम कर सकते है और स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं। अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग और प्राणायाम बहुत ही लाभदायक होता है। इसलिए परिवार के सदस्य साथ मिलकर योग, प्राणायाम या व्यायाम करें, इससे लाभ मिलेगा और छोटे बच्चों को भी इसका अभ्यास करवायें ताकि वह भी भविष्य में मानसिक रूप से मज़बूत बन सकें। सदैव खुश रहने की कोशिश करें। परिस्थिति कैसी भी हो, इसके लिए अपनों के साथ बैठ कर जीवन के ख़ुशी भरे पलों को याद कर सकते हैं जो आपको एक सकारात्मक आशा से भर देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.