Move to Jagran APP

कौशांबी की छात्रा को ब्रिटेन की लफबरो यूनिवर्सिटी से स्कालरशिप के साथ दाखिले का मिला आफर

कौशांबी जिले के भरवारी निवासी रिया केसरवानी को ग्रेट ब्रिटेन की 121 यूनिवर्सिटी में छठां स्थान प्राप्त किया है। रिया को उसके अथक परिश्रम के द्वारा ग्रेट ब्रिटेन के लंदन में साफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का मौका मिला है जिससे उसका पूरा परिवार खुश है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 01:38 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 01:38 PM (IST)
कौशांबी की छात्रा को ब्रिटेन की लफबरो यूनिवर्सिटी से स्कालरशिप के साथ दाखिले का मिला आफर
कौशांबी जिले की रिया केसरवानी को लंदन में साफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई का मौका मिला है।

प्रयागराज, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश में कौशांबी जनपद की छात्रा को उपलब्धि हासिल हुई है। भरवारी कस्बे की रहने वाली छात्रा ने जनपद का नाम रोशन करते हुए ब्रिटेन की 121 यूनिवर्सिटी में छठां स्थान प्राप्त किया है। छात्रा को स्‍कालरशिप के साथ दाखिले का लफबरो यूनिवर्सिटी से आफर भी मिला है। इसकी जानकारी मिलने पर  छात्रा के परिवार के लोगों के साथ ही क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है।

loksabha election banner

ब्रिटेन की इसी विश्‍वविद्यालय में कंप्‍यूटर साइंस में रिया को मिला था चौथा स्‍थान

नगर पालिका परिषद भरवारी कस्बे के वार्ड नंबर 16 देहदानी डाक्‍टर राजेंद्र प्रसाद नगर गौरा पुरानी बाजार में 18 वर्षीय रिया केसरवानी पुत्री विनोद केसरवानी रहती हैं। रिया ने भरवारी के भवन्स मेहता विद्याश्रम कालेज से हाईस्कूल व राजस्थान के कोटा से इंटरमीडिएट के साथ आइआइटी, जी की तैयारी की। रिया केसरवानी को ब्रिटेन की लफबरो यूनिवर्सिटी में तीन वर्ष पहले कंप्यूटर साइंस में चौथा स्थान प्राप्‍त हुआ था। रिया ने लगन व मेहनत की बदौलत ग्रेट ब्रिटेन की 121 यूनिवर्सिटी में छठां स्थान प्राप्त किया है।

लंदन में साफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई का मिला मौका

रिया की इस उपलब्धि के बाद लंदन की लफबरो यूनिवर्सिटी से उन्‍हें स्कालरशिप के साथ दाखिले का आफर मिला है। यह खबर जैसे ही रिया के परिजनों समेत रिश्तेदारों को मिली तो खुशी की लहर दौड़ गई। छात्रा के पिता विनोद केसरवानी की भरवारी कस्बे के गौरा रोड में कपड़े की दुकान है। विनोद केसरवानी के अनुसार रिया को उसके अथक परिश्रम के द्वारा ग्रेट ब्रिटेन के लंदन में साफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का मौका मिला है, जिससे उसका पूरा परिवार खुश है।

शुआट्स में मानसिक जागरूकता पर व्‍याख्‍यान

प्रयागराज के नैनी स्थित सैम हिगिनबॉटम कृषि, प्रौद्योगिकी और विज्ञान विश्वविद्यालय (शुआट्स) की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) ने फिट इंडिया योजना के तहत मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि वाग इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी के डीन प्रो. अर्पण शेरिंग ने महामारी के दौर में छात्रों पर पडऩे वाले तनाव के संबंध में अपने अनुभव को साझा किया। निदेशक प्रो. जोनाथन ए. लाल ने भारत सहित विभिन्न देशों में मानसिक स्वास्थ्य जागरूता की स्थिति के बारे में बताया। मुख्य वक्ता प्रसिद्ध न्यूरो मनोचिकित्सक, डा. एके मिश्रा ने ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में मानसिक बीमारी को दूर रखने, तनावपूर्ण स्थितियों, प्रमुख अवसाद विकार, चिंता और वापसी सिंड्रोम से निपटने के संबंध में जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.