Move to Jagran APP

पीएम की सराहना के बाद अब कादीपुर का होगा कायाकल्प, बनेगा मॉडल विलेज Prayagraj News

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में जबसे फूलपुर के कादीपुर गांव की महिलाओं की तारीफ की है सभी का ध्‍यान गया है। अब मंत्री सांसद और विधायक गांव का विकास कराएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 09:06 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 01:01 PM (IST)
पीएम की सराहना के बाद अब कादीपुर का होगा कायाकल्प, बनेगा मॉडल विलेज Prayagraj News
पीएम की सराहना के बाद अब कादीपुर का होगा कायाकल्प, बनेगा मॉडल विलेज Prayagraj News

प्रयागराज, [ज्ञानेंद्र सिंह]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में फूलपुर तहसील के कादीपुर गांव की महिलाओं के जज्बे की सराहना किए जाने के बाद यहां (कादीपुर में) समग्र विकास के रास्ते खुलते नजर आ रहे हैैं। जनप्रतिनिधियों ने गांव की तस्वीर बदलने के लिए तमाम वादे किए हैैं। उच्चाधिकारियों के मुताबिक तीन चरणों में विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही कार्ययोजना तैयार कराई जाएगी। प्रथम चरण में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य पर लगभग दो करोड़ रुपये खर्च करने का खाका तैयार हो रहा है।

loksabha election banner

महिलाओं की आत्मनिर्भरता को प्रशिक्षण देंगे : मंत्री सिद्धार्थनाथ

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह कहते हैैं कि कादीपुर गांव में उनके विभाग की तरफ से शिविर लगाया जाएगा, ताकि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा सके। गांव की लगभग दो सौ और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। बकौल सिद्धार्थनाथ, कादीपुर की महिलाओं ने पूरे देश में अपने गांव, जनपद और प्रदेश का नाम रोशन किया है। इसलिए वह अपने विभाग सूक्ष्म, लघु उद्यम से गांव की महिलाओं के लिए प्रोत्साहन के लिए शिविर का आयोजन कराएंगे।

सांसद केशरी देवी ने गांव में मार्ग व पानी टंकी लगवाने का दिया आश्वासन

फूलपुर की सांसद केसरी देवी पटेल ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत एक व दो अन्य मार्गों का निर्माण कराने का भरोसा दिलाने के साथ ही नीर निर्मल योजना के तहत गांव में पानी की टंकी लगवाने के लिए भी आश्वासन दिया हैै। क्षेत्रीय विधायक प्रवीण पटेल ने भी अपनी निधि से गांव में विकास कार्य कराने के लिए कहा है।

फैक्टर फंडा

- 02 करोड़ रुपये से गांव में प्रथम चरण का कराया जाएगा कार्य

- 03 चरणों में होगा विकास कार्य, जल्द बनेगी कार्ययोजना

- 02 सौ से ज्यादा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा

- 01 प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना का व दो अन्य मार्ग बनाए जाएंगे।

कादीपुर को मॉडल विलेज बनाया जाएगा : सीडीओ

सीडीओ प्रेमरंजन सिंह ने कहा कि कादीपुर को मॉडल विलेज बनाया जाएगा। जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत से भी विकास कार्य कराए जाएंगे। मनरेगा, 14वें वित्त आयोग समेत अन्य मदों से भी विकास कार्य कराए जाएंगे। बिजली विभाग, जल निगम, उद्यान विभाग और नेडा की योजनाएं संचालित की जाएंगी। बेसिक शिक्षा विभाग से विद्यालय का निर्माण कराया जाएगा।

गांव में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा : डीपीआरओ

डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि स्वच्छता अभियान से लेकर गांव में पॉलीथिन का उपयोग न करने का विशेष अभियान चलाया जाएगा। अतिरिक्त सफाई कर्मियों की तैनाती कराई जाएगी। साथ ही पात्रों को शौचालय का लाभ दिया जाएगा। जैविक खाद के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। जल संरक्षण पर योजनाएं संचालित होंगी।

बोले डीपीआरओ

परियोजना निदेशक (डीआरडीए) एके सिंह ने कहा कि गांव में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पात्रों को आवास मुहैय्या कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.