This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Jobs Opportunity in Railways: 10वीं पास व आइटीआइ कोर्स करने वालों को NCR में मौका, पढ़ें खबर व जानें डिटेल

Jobs Opportunity in Railways दरअसल प्रधानमंत्री की महत्वाकांशी योजना स्किल इंडिया मिशन के तहत एक साल के लिए अप्रेंटिस कराया जाना है। तकनीकी सिखाने के साथ आइटीआइ करने वाले युवाओं को दक्ष बनाना है। पहली बार रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) की ओर से अप्रेंटिस कराने की तैयारी की गई है।

Brijesh SrivastavaFri, 30 Jul 2021 12:56 PM (IST)
Jobs Opportunity in Railways: 10वीं पास व आइटीआइ कोर्स करने वालों को NCR में मौका, पढ़ें खबर व जानें डिटेल

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के संकटकाल में कई का रोजगार छिना। हर किसी का कामकाज प्रभावित रहा। ऐसे में परेशान बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर मध्य रेलवे की ओर से प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में अप्रेंटिस के लिए करीब 1664 आवेदन आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि मेरिट के आधार पर सीधी भर्ती होगी। 10वीं कक्षा पास करने के बाद आइटीआइ कोर्स पूरा करने वाले युवाओं के लिए सरकारी नौकरी हासिल करने का यह सुनहरा मौका है। 

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) कराएगी अप्रेंटिस

दरअसल, प्रधानमंत्री की महत्वाकांशी योजना स्किल इंडिया मिशन के तहत एक साल के लिए अप्रेंटिस कराया जाना है। तकनीकी सिखाने के साथ आइटीआइ करने वाले युवाओं को दक्ष बनाना है। इसके लिए पहली बार रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) की ओर से अप्रेंटिस कराने की तैयारी की गई है। इसके पहले मंडल स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाता था। अब सेंट्रलाइज नोटिफिकेशन निकाला जाने लगा है।

रेलवे भर्तियों में प्रशिक्षितों को 20 फीसद मिलेगा आरक्षण

साल भर प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह सात-आठ हजार रुपये स्टाइपेंड मिलेगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद भविष्य में रेलवे में भर्ती निकलने पर प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को 20 फीसद आरक्षण भी दिया जाएगा। एक्ट अप्रेंटिस के तहत प्रयागराज मंडल के मैकेनिकल विभाग में 364 स्लाट व इलेक्ट्रिकल विभाग में 339 स्लाट के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जबकि झांसी मंडल में 480 स्लाट, झांसी रेलवे वर्कशॉप में 185 स्लाट और आगरा मंडल में 296 स्लाट पर अप्रेंटिस कराया जाएगा।

आरआरसी प्रयागराज की वेबसाइट पर करें आवेदन

अप्रेंटिसशिप नियमों के आधार पर इन्हें स्टाइपेंड मिलेगा। इसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल पास होना अनिवार्य है। साथ ही एनसीवीटी या एससीवीटी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आइटीआइ सॢटफिकेट भी होना चाहिए। 15 से 24 साल वाले अभ्यर्थी भर्ती संबंधी अधिक जानकारी के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) प्रयागराज की वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं। दो अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी इसी वेबसाइट पर होगी। अंतिम तिथि एक सितंबर निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्गों को नियमानुसार आयु में छूट भी दी जाएगी।

इन ट्रेड के लिए मांगे गए आवेदन

फिटर, प्लंबर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, अर्मेचर वाइंडर, क्रेन, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रिशियन, स्टेनोग्राफर, वायरमैन, हेल्थ सेनेटरी इंस्पेक्टर, मल्टीमीडिया एंड वेब पेज डिजाइनर के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

आरआरसी प्रयागराज के चेयरमैन ने यह कहा

आरआरसी प्रयागराज के चेयरमैन अतुल मिश्र ने बताया कि आरआरसी प्रयागराज की ओर से पहली बार अप्रेंटिसशिप कराई जा रही है। एनसीआर में अप्रेंटिसशिप के लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं ली जाएगी। 10वीं और आइटीआइ में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी।

 

Edited By: Brijesh Srivastava

प्रयागराज में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!