Move to Jagran APP

International Yoga Day 2022: रेलवे प्लेटफार्म... जहां जुटती है सैकड़ों की भीड़, वहां रेल कर्मियों ने किया योग

International Yoga Day 2022 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को रेल कर्मियों ने जगह-जगह सामूहिक योगाभ्यास किया। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म कार्यालय व पार्क रेलवे कालोनी में प्रशिक्षकों की उपस्थिति में रेल कर्मियों ने योग अभ्यास कर खुद को फिट रहने का संदेश दिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2022 09:07 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2022 09:07 AM (IST)
International Yoga Day 2022 प्रयागराज के रेल कर्मी, जीआरपी व आरपीएफ जवानों ने योग कर फिट रहने का संदेश दिया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्लेटफार्म पर एक साथ योगाभ्यास करते रेल कर्मियों की उपस्थिति सुखद अनुभूति कराती रही। एक तरह की ड्रेस और सामूहिक योगाभ्यास अद्भुत दृश्य बनाता रहा। जिन प्लेटफार्म पर यात्रियों की भीड़ नजर आती है वहां शांति और दिव्य वातावरण में योगाभ्यास कर रेलकर्मी भी बेहद उत्साहित नजर आए। पूरी दुनिया में एक साथ मनाए जा रहे योग दिवस को स्थानीय स्तर पर रेल अधिकारियों ने प्रमोट किया और स्वयं योगाभ्यास कर इससे आम लोगों को भी जोड़ने के लिए प्रेरित किया।

loksabha election banner

रेलकर्मी, जीआरपी व आरपीएफ जवानों ने किया योग : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को रेल कर्मियों ने जगह-जगह सामूहिक योगाभ्यास किया। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म, कार्यालय व पार्क, रेलवे कालोनी में प्रशिक्षकों की उपस्थिति में रेल कर्मियों ने योग अभ्यास कर खुद को फिट रहने का संदेश दिया। प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन पर सुबह 6:00 बजे से सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें रेलकर्मी, जीआरपी व आरपीएफ के जवानों के साथ स्थानीय लोग भी शामिल हुए।

प्रतिदिन योग करने की दी प्रेरणा : उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय सूबेदार गंज में महाप्रबंधक प्रमोद कुमार की अगुवाई में योगाभ्यास हुआ। एक घंटे के सामूहिक कार्यक्रम में रेल कर्मियों ने उत्साह पूर्वक हिस्सा लिया। महाप्रबंधक ने सभी रेल कर्मियों को प्रतिदिन योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि योग हमारे जीवन में बदलाव ले आता है हमें अपने कार्य और शारीरिक क्षमता को और अधिक तेज करने का विकल्प प्रदान करता है यह ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतरीन अभ्यास है।

योग बना जीवन का हिस्सा : प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को सामूहिक योगाभ्यास के पास स्टेशन अधीक्षक अवधेश पाठक ने बताया कि सभी रेल कर्मियों को योग को प्रतिदिन अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया गया। हम लोग नियमित तौर पर योग करते हैं इससे हमें बहुत मदद मिलती है। इसी प्रकार प्रयागराज जंक्शन, उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, मालगोदाम रेलवे कॉलोनी पार्क समेत अन्य स्थानों पर योगाभ्यास हुआ।

आरवीएनएल महाप्रबंधक संग किया योगाभ्यास : आरवीएनएल के महाप्रबंधक वीके अग्रवाल की अगुवाई में योगाभ्यास हुआ। इस दौरान उनकी पत्नी संगीता अग्रवाल ने योगाभ्यास का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि योग को नियमित तौर पर करने पर ही उसका संपूर्ण लाभ हमें मिलता है इसलिए प्रतिदिन सुबह योग का अभ्यास अवश्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.