Move to Jagran APP

Buisness News: सोने समेत कई वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी, और बढ़ सकती है महंगाई

सोने (ज्वैलरी) समेत कई अन्य वस्तुओं पर भी टैक्स बढ़ाने की तैयारी है। ज्वैलरी ब्रांडेड आटा मसाले एवं इलेक्ट्रानिक्स आइटमों पर 27 नवंबर को दिल्ली में प्रस्तावित मंत्रियों के समूह की बैठक में कर बढ़ाने की उम्मीद है। अंदरखाने से इसकी जानकारी मिलने के कारण आक्रोश पनपने लगा है

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 11:02 AM (IST)
Buisness News: सोने समेत कई वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी, और बढ़ सकती है महंगाई
अब सोने (ज्वैलरी) समेत कई अन्य वस्तुओं पर भी टैक्स बढ़ाने की तैयारी है।

राजकुमार श्रीवास्तव, प्रयागराज। कुछ दिनों पहले कपड़े और फुटवियर पर टैक्स (कर) बढ़ाया गया था। अब सोने (ज्वैलरी) समेत कई अन्य वस्तुओं पर भी टैक्स बढ़ाने की तैयारी है। ज्वैलरी, ब्रांडेड आटा, मसाले एवं इलेक्ट्रानिक्स आइटमों पर 27 नवंबर को दिल्ली में प्रस्तावित मंत्रियों के समूह की बैठक में कर बढ़ाने की उम्मीद है। कुछ व्यापारिक संगठनों को अंदरखाने से इसकी जानकारी मिलने के कारण आक्रोश पनपने लगा है। करों में वृद्धि होने से महंगाई में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

prime article banner

कटौती की बजाय और बढ़ाया जा रहा टैक्स

जीएसटी काउंसिल ने मंत्रियों के समूह की एक कमेटी बनाई थी, जिसमें सभी राज्यों के वित्तमंत्री शामिल किए गए। कमेटी को यह तय करना था कि किन वस्तुओं के टैक्स में कमी व वृद्धि की जा सकती है, कौन सी वस्तुएं टैक्स के दायरे में लाई जा सकती हैं। व्यापारियों ने वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) की चार दरों में से एक घटाकर तीन करने की मांग की थी। हालांकि, 27 को कमेटी की प्रस्तावित बैठक में दर में कटौती करने के बजाय टैक्स में वृद्धि की बात है। कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल का कहना है कि फिटमेंट कमेटी ने सोने पर टैक्स तीन प्रतिशत से बढ़ाकर पांच, पांच प्रतिशत की दर वाली वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाकर सात और 18 प्रतिशत की दर वाली सामग्री पर टैक्स 18 से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने की तैयारी की है।

टैक्स बढ़ाने से होगा महंगाई में इजाफा

टैक्स में वृद्धि से महंगाई बढ़ेगी। अभी ब्रांडेड आटा, मसाले पर पांच, टीवी, फ्रिज, कंप्यूटर, बिस्किट पर 18 प्रतिशत टैक्स है। उनका कहना है कि जीएसटी की कुल पांच दरे हैं, जिसमें पांच, 12, 18, 28 प्रतिशत और एक कर मुक्त है। कपड़े और फुटवियर पर टैक्स पांच से बढ़ाकर 12 प्रतिशत पहले ही कर दिया गया है, जो एक जनवरी 2022 से लागू होगा। इन दोनों चीजों पर एक हजार की एमआरपी की बिक्री पर पहले टैक्स नहीं था, उसे भी हटा दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.