Move to Jagran APP

Indian Railways: 21 नवंबर तक रात में टिकट की बुकिंग बंद रहेगी, जानें कितने घंटे प्रभावित होगी व्‍यवस्‍था

Indian Railways सीपीआरओ ने बताया कि 14 नवंबर की रात 1130 बजे से सुबह 530 साढ़े बुकिंग बंद रहेगी। ऐसे ही 21 नवंबर की सुबह तक रात को छह घंटे बुकिंग बंद रहेगी। इस दौरान आनलाइन और काउंटर से आरक्षित अनारक्षित टिकट बुकिंग रद्दीकरण आदि बंद रहेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 09:50 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 09:50 AM (IST)
रेलवे को बुकिंग सिस्टम में बदलाव करने के कारण कुछ दिन तक रात में टिकटों की बुकिंग बंद रहेगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ट्रेनों की स्पेशल कटेगरी खत्म करके उसे पहले की तरह सामान्य करने के लिए रेलवे को बुकिंग सिस्टम में बदलाव करना पड़ेगा। इसके लिए सप्ताह भर रात में छह घंटे तक टिकटों की बुकिंग बंद रहेगी। यह बदलाव 14 नवंबर की रात से शुरू कर दिया गया है। यह 11:30 बजे से सुबह 5:30 बजे तक रहेगा। उसके बाद बुकिंग हो सकेगी। रात में छह घंटे की बुकिंग 21 नवंबर की सुबह तक बंद रहेगी। रविवार को रेलवे ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। रात में बुकिंग न होने से यात्रियों को परेशानी होगी। परेशानी से बचने के लिए लोग दिन में बुकिंग करवा सकते हैं। 

loksabha election banner

स्‍पेशल ट्रेनों से करोड़ों की वसूली

देश भर में कोरोना महामारी का कहर आया तो कुछ महीनों तक ट्रेनें बंद रहेगी। उसके बाद ट्रेनें चलाई गई तो वह स्पेशल के रूप में। सभी ट्रेनों के आगे शून्य लगाकर उन्हें स्पेशल का रूप दे दिया गया। रुटीन ट्रेनों को स्पेशल के रूप में चलाकर रेलवे ने यात्रियों से स्पेशल का अतिरिक्त किराया भी वसूला। अब तक यह सिलसिला चल रहा है और स्पेशल के रूप में यात्रियों से करोड़ों रुपये की वसूली हो चुकी है।

बुकिंग साफ्टवेयर में बदलाव किया जाएगा

अब कोरोना का असर कम हो गया तो पिछले दिनों रेलमंत्री ने ट्रेनों की स्पेशल कटेगरी खत्म करके उसे पहले की तरह चलाने का निर्देश दिया। उनके निर्देश के बाद अफसरों ने बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी। सभी ट्रेनों का पहला नंबर शून्य हटाना है और उनके किराए में स्पेशल के तौर पर जो बढ़ोतरी की गई है, उसकी कटौती करनी है। इस बदलाव के लिए टिकट बुकिंग साफ्टवेयर में बदलाव करना पड़ेगा। सभी ट्रेनों में यह बदलाव करने में सप्ताह भर का समय लगेगा। बदलाव करने के लिए रेलवे ने रात का समय चुना है, जब टिकटों की बुकिंग बहुत कम होती है।

सीपीआरओ बोले- रात में छह घंटे बुकिंग बंद रहेगी

सीपीआरओ डा. शिवम शर्मा ने बताया कि 14 नवंबर की रात से 21 नवंबर की सुबह तक प्रतिदिन रात में बुकिंग छह घंटे के लिए बंद रहेगी। 11:30 बजे से सुबह 5:30 साढ़े बुकिंग बंद रहेगी। 21 नवंबर की सुबह तक रात को छह घंटे बुकिंग बंद रहेगी। इस दौरान आनलाइन और काउंटर से आरक्षित, अनारक्षित टिकट बुकिंग, रद्दीकरण आदि बंद रहेगा। जबकि 139 सेवाओं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं चालू रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.