Move to Jagran APP

Indian Railways: ट्रेनों में सुरक्षाकर्मियों की संख्‍या बढ़ाई जाएगी, महिला एस्कार्ट भी बढ़ाने की है तैयारी

Indian Railways प्रयागराज मंडल की ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल का महिला एस्कार्ट बढ़ाने की तैयारी है। अभी महिला पुलिसकर्मियों की संख्या सीमित होने से वे हर काेच में सवार महिला यात्रियों से संपर्क नहीं कर पाती हैं। और न ही सभी महिला यात्रियों की निगरानी की पर्याप्‍त व्यवस्था है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 11:59 AM (IST)
Indian Railways: ट्रेनों में सुरक्षाकर्मियों की संख्‍या बढ़ाई जाएगी, महिला एस्कार्ट भी बढ़ाने की है तैयारी
एनसीआर की महत्वपूर्ण ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा बढ़ेगी व जीआरपी के एस्कार्ट की निगरानी होगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ट्रेनों के यात्रियाें की सुरक्षा को लेकर रेलवे अब और सजग हो गया है। खासकर ट्रेनों में सफर करने वाली महिला यात्रियों की सुरक्षा के विशेष इंतजाम होंगे। इसके लिए रेलवे ने कवायद भी शुरू कर दी है। पुष्पक एक्सप्रेस में महिला से सामूहिक दुष्‍कर्म के मामले से रेलवे ने सबक ली है। ट्रेनों की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता करने की तैयारी की गई है। इससे यात्री बेफिक्र होकर ट्रेनों में अपने गंतव्‍य तक जा सकेंगे।

loksabha election banner

हर कोच में महिला यात्रियों से महिला एस्‍कार्ट संपर्क नहीं कर पाती हैं 

प्रयागराज मंडल की ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल का महिला एस्‍कार्ट बढ़ाने की तैयारी है। अभी महिला पुलिसकर्मियों की संख्या सीमित होने के कारण वह हर काेच में सवार अकेली महिला यात्रियों से संपर्क नहीं कर पाती हैं। और न ही सभी महिला यात्रियों की निगरानी की पर्याप्‍त व्यवस्था है। ऐसे में उत्तर मध्य रेलवे के अफसरों ने अब महत्वपूर्ण ट्रेनों में महिला यात्रियों की संख्या बढ़ाने की तैयारी की है। इसके अलावा जीआरपी के एस्कार्ट को लेकर भी निगरानी शुरू हो गई है।

आरपीएफ व जीआरपी जवान कोचों में दो बार गश्‍त करेंगे

महत्वपूर्ण ट्रेनों में जीआरपी के जवानों की संख्या, महिला सिपाहियों की ड्यूटी को लेकर रिपोर्ट तैयार हो रही है। यात्रियों खासकर महिला यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत ही ट्रेनों में तैनात होने वाले जीआरपी जवानों को निर्देश दिया गया था कि वह भी अपनी रिपोर्ट तैयार करें कि ट्रेन कहां कितनी देर क्यों रोकी गई। सुरक्षा के मद्देनजर अब आरपीएफ और जीआरपी के जवानों को अलग-अलग कोच में दो बार गश्त करने को कहा गया है।

सुरक्षा जवानों को देनी होगी रिपोर्ट

आरपीएफ और जीआरपी के जवान किस कोच में कितने बजे गए और तब ट्रेन कहां से गुजर रही थी, इसे लेकर जवानों को रिपोर्ट तैयार करनी होगी। महिला यात्रियों की सुरक्षा को रेलवे 'मेरी सहेली' जैसी सुरक्षा टीम को तैनात करने की शुरुआत की थी। अब ‘मेरी सहेली’ में तैनात महिला सिपाहियों की संख्या और बढ़ाए जाने की तैयारी है, जिससे महिला यात्रियों पर नजर रखी जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.