Move to Jagran APP

Indian Railways: एनसीआर के सभी रूटों पर अगले वर्ष जून तक विद्युतीकरण का काम पूरा होगा

Indian Railways एनसीआर के जीएम ने बताया कि विद्युतीकरण का काम पूर्ण होने के बाद ट्रेनों के संचालन में समय का तो सुधार होगा ही साथ ही हर साल करोड़ों रुपये के डीजल की भी बचत होगी। समय पालनता में काफी सुधार हुआ भी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 09:32 AM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 09:32 AM (IST)
Indian Railways: एनसीआर के सभी रूटों पर अगले वर्ष जून तक विद्युतीकरण का काम पूरा होगा
उत्‍तर मध्‍य रेलवे में अगले वर्ष के जून तक विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के हिस्से में अगले एक वर्ष में उपलब्धि जुड़ने की उम्मीद है। एनसीआर के सभी रेलखंडों के विद्युतीकरण हो जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने यह जानकारी दी है। एनसीआर मुख्यालय में उन्‍होंने बताया कि जून 2022 तक एनसीआर के सभी रेल खंडों का विद्युतीकरण हो जाएगा। बताया कि इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में 184 रूट किलोमीटर के विद्युतीकरण का काम जोन में हो चुका है।

loksabha election banner

एनसीआर के जीएम प्रमोद कुमार ने दी जानकारी

एनसीआर के जीएम ने बताया कि विद्युतीकरण का काम पूर्ण होने के बाद ट्रेनों के संचालन में समय का तो सुधार होगा ही साथ ही हर साल करोड़ों रुपये के डीजल की भी बचत होगी। समय पालनता में काफी सुधार हुआ भी है। कोरोना के पहले ट्रेनों की समय पालनता जहां 50 प्रतिशत थी, वह अब बढ़कर 90 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है। एनसीआर जोन में 96 फीसदी ट्रेनोंं का संचालन शुरू कर दिया गया है। इसमें मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में 780 में से 752 वर्तमान समय में संचालित हो रही हैं। हालांकि पैसेंजर ट्रेनों की संख्या अभी केवल 46 प्रतिशत ही है। इसमें वृद्धि की जाएगी। बताया कि इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में माल लदान से रेलवे को 891.72 करोड़ रुपये की आय हुई है। पिछले वर्ष यह आंकड़ा 765.93 करोड़ रुपये था। इस दौरान जीएम ने अन्य उपलब्धियां भी गिनाईं।

उपलब्धियाें के आंकड़े

-दिसंबर 21 तक प्रयागराज छिवकी से नैनी के बीच तीसरी लाइन का हो जाएगा निर्माण।

-कबाड़ की बिक्री से एनसीआर को 103.77 करोड़ रुपये की आय हुई।

-मार्च 22 तक एनसीआर में 78 रेल ओवर ब्रिज चालू करने की योजना।

-इस वित्तीय वर्ष में डीजल से चलने वाली 22 ट्रेनों में लगाए गए इलेक्ट्रिक इंजन।

- 2335 अवैध वेंडरों से वूसला गया 20.90 लाख का जुर्माना।

-रेलवे टिकटों की कालाबाजारी में आरपीएफ ने पकड़े 41 दलाल।

उधमपुर एक्सप्रेस में 18 अक्‍टूबर से एसी थ्री इकोनामी कोच लगेगा

प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस के बाद प्रयागराज से उधमपुर जाने वाली स्पेशल ट्रेन में भी एसी थ्री इकोनामी कोच लगने जा रहा है। 18 अक्तूबर से यह कोच गाड़ी संख्या 04141 प्रयागराज-उधमपुर एक्सप्रेस में लग जाएगा। अभी इस ट्रेन में एसी थ्री इकोनामी श्रेणी के दो कोच लगाए जाएंगे। सप्ताह में दो दिन सोमवार और शुक्रवार को चलने वाली उधमपुर एक्सप्रेस में वर्तमान समय प्रयागराज से उधमपुर का एसी थ्री में किराया 1910 रुपये है, लेकिन एसी थ्री इकोनामी में 1815 रुपये ही किराया लगेगा। एसी थ्री एलएचबी कोच में 72 बर्थ होती हैं, जबकि इकोनामी कोच में बर्थ की संख्या 83 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.