Move to Jagran APP

IFFCO Plant of Prayagraj : अमोनिया गैस रिसाव मामले में हादसे की जांच रिपोर्ट शासन को भेजी गई

IFFCO Plant of Prayagraj कमेटी की तीन दिनों की जांच में फैक्ट्री प्रबंधन की लापरवाही सामने आई थी। जिस प्लंजर के टूटने से अमोनिया गैस का रिसाव हुआ था वह कमजोर था। प्रबंधन समय पर प्लंजर को बदल दिया होता तो शायद इतना बड़ा हादसा न हुआ होता।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 07:00 AM (IST)
IFFCO Plant of Prayagraj : अमोनिया गैस रिसाव मामले में हादसे की जांच रिपोर्ट शासन को भेजी गई
कमेटी की तीन दिनों की जांच में फैक्ट्री प्रबंधन की लापरवाही सामने आई थी।

प्रयागराज, जेएनएन। इफको फैक्ट्री (फूलपुर) में अमोनिया गैस रिसाव और दो अफसरों की मौत के मामले में जांच रिपोर्ट शनिवार को शासन को भेज दी गई। अब जांच कमेटी फैक्ट्री के प्रबंधक के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में अभियोग पंजीकृत कराने की कार्रवाई शुरू करेगी।

loksabha election banner

मंगलवार को हुआ था हादसा, दो अफसरों की हुई थी मौत, 13 जख्‍मी

मंगलवार की देर रात इफको फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव से दो अफसर वीपी सिंह और अभय नंदन की मौत हो गई थी। जबकि, 13 लोग घायल हुए थे।

हादसे की जांच के लिए गठित की गई थी पांच सदस्‍यीय कमेटी

मामले की जांच के लिए लेबर कमिश्नर मो. मुस्तफा ने निदेशक (कारखाना) ओपी भारतीय के नेतृत्व में पांच सदस्यीय कमेटी गठित की थी।

कमेटी को जांच में मिली फैक्‍ट्री प्रबंधन की लापरवाही

कमेटी की तीन दिनों की जांच में फैक्ट्री प्रबंधन की लापरवाही सामने आई थी। जिस प्लंजर के टूटने से अमोनिया गैस का रिसाव हुआ था वह बहुत कमजोर था। माना जा रहा है कि प्रबंधन समय पर प्लंजर को बदल दिया होता तो शायद इतना बड़ा हादसा न हुआ होता।

प्रबंधक के खिलाफ केस दर्ज करने की होगी कार्रवाई

उप निदेशक (फैक्ट्री) अभय कुमार गुप्ता ने बताया कि जांच रिपोर्ट प्रमुख सचिव (श्रम विभाग), लेबर कमिश्नर और एक प्रति उप श्रमायुक्त को भेज दी गई है। उनके मुताबिक कमेटी में शामिल सहायक निदेशक (कारखाना) वाराणसी द्वारा प्रबंधक के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में अभियोग पंजीकृत कराने की कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.