Move to Jagran APP

परिषदीय स्कूलों में होली के अवकाश पर संशय, महानिदेशक स्कूल शिक्षा के पत्र में छुट्टी का जिक्र नहीं

Holiday on Holi is Doubtful बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा की समय सारिणी जारी हो गई है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जिस तरह के निर्देश दिए हैं उससे शिक्षक परेशान हैं ।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 12:19 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 12:19 PM (IST)
परिषदीय स्कूलों में होली के अवकाश पर संशय, महानिदेशक स्कूल शिक्षा के पत्र में छुट्टी का जिक्र नहीं
रविवार 28 मार्च को होली जलेगी और सोमवार को 29 मार्च को रंगोत्सव है

प्रयागराज, जेएनएन। प्रदेश में बेसिक स्कूलों में सिर्फ दो दिन यानी 25 व 26 मार्च को वार्षिक परीक्षा कराने के बाद 31 मार्च तक परीक्षाफल भी तैयार हो जाएगा। इसी बीच शिक्षकों को 27 से 30 मार्च के बीच में मूल्यांकन भी करना होगा। यानी होली के अवकाश पर संशय है। महानिदेशक स्कूली शिक्षा के अधिकारियों के लिए जारी निर्देश का तो यही अर्थ निकाला जा रहा है कि प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में इस बार होली का अवकाश नहीं होगा।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा की समय सारिणी जारी हो गई है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जिस तरह के निर्देश दिए हैं उससे शिक्षक परेशान हैं कि इस बार होली का अवकाश क्या नहीं होगा। इस बार रविवार 28 मार्च को होली जलेगी और सोमवार को 29 मार्च को रंगोत्सव है। इसके बाद 30 मार्च को भाईदूज का पर्व है। इसी दौरान महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने मूल्यांकन व परिणाम तैयार करने का आदेश दिया है।

परिषद मुख्यालय वैसे तो प्रयागराज में है, लेकिन परिषदीय स्कूलों के संबंध में दिशा-निर्देश देने की परिपाटी इधर काफी बदली हुई है। अभी तक आमतौर जो आदेश परिषद सचिव की ओर से जारी होते रहे हैं वे आदेश अब शासन और महानिदेशक स्तर से जारी हो रहे हैं। पिछले महीनों में शिक्षकों के तबादले का आदेश बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से निर्गत हुआ था। पिछले वर्षों तक वार्षिक परीक्षा की सूचनाएं सचिव स्तर से ही जारी होती रही हैं। इस बार महानिदेशक ने निर्देश भेजें हैं।

वार्षिक परीक्षा की समय सारिणी के अनुसार जिलों में 22 मार्च तक विकासखंड व संकुल स्तर के विद्यालय तक निर्देश भेजे जाएंगे। 24 को प्रश्नपत्र मुद्रित कराकर वितरित होंगे, वार्षिक परीक्षा 25 व 26 को कराई जाएगी। मूल्यांकन व परीक्षाफल 27 से 30 मार्च तक तैयार किया जाएगा, जबकि 31 मार्च को परीक्षाफल वितरित होगा।

नवनियुक्त एलटी ग्रेड व प्रवक्ताओं का करें वेतन भुगतान: प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड व प्रवक्ता पद पर महिला व पुरुष वर्ग के पदों पर लोकसेवा आयोग उत्तर प्रदेश से चयनितों को नियुक्ति मिली है। उन्हें नियुक्ति पत्र ऑनलाइन मिला है साथ ही नियुक्ति पत्र में प्रतिबंधित किया गया है कि शैक्षिक अभिलेखों का सत्यापन हो जाने के बाद ही वेतन भुगतान किया जाए। इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए थे। प्रदेश की अपर शिक्षा निदेशक राजकीय अंजना गोयल ने डीआइओएस को भेजे पत्र में लिखा है कि यदि उन्हें नवनियुक्त शिक्षक व प्रवक्ताओं के अंक व प्रमाणपत्र का सत्यापन प्राप्त हो गया हो तो वेतन भुगतान अपने स्तर से तत्काल कराएं। वहीं, जिनका सत्यापन अधूरा है उसे समयबद्ध पूरा कराकर वेतन भुगतान कराएं। इस संबंध में आख्या निदेशालय को भी भेजें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.