Move to Jagran APP

Magh Mela-2020 : बेहिचक आइए माघ मेला, आपके लिए रहेगा हाइटेक सुरक्षा घेरा Prayagraj News

नौ कंपनी पीएसी 14 एंटी सबोटाज चेक टीम और बम डिस्पोजल स्कवायड की दो टीम सक्रिय रहेगी। किसी संकट से निपटने को सेक्टर वार रेस्क्यू और बाहर निकालने को इवैक्यूशन योजना भी तैयार है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 09:24 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 12:58 PM (IST)
Magh Mela-2020 : बेहिचक आइए माघ मेला, आपके लिए रहेगा हाइटेक सुरक्षा घेरा Prayagraj News
Magh Mela-2020 : बेहिचक आइए माघ मेला, आपके लिए रहेगा हाइटेक सुरक्षा घेरा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। माघ मेले में पुलिस प्रबंध पूरे कर लिए गए हैैं। दूर-दूर से प्रयागराज आकर संगम स्‍नान करने वाले लोगों की सुविधा के लिए माघ मेले में इस बार सुरक्षा इंतजाम भी ज्यादा और हाइटेक किए जा रहे हैैं। पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से निगरानी होगी। साथ ही एंटी टेररिस्ट स्कवॉयड की दो टीम और एसटीएफ के कमांडों भी मुस्तैद रहेंगे। ये मोबाइल सर्विलांस से भी नजर बनाए रहेंगे।

loksabha election banner

माघ मेला में बनेंगे 13 थाने

अबकी माघ मेले को हर बार से कहीं ज्यादा भव्य रूप दिया जा रहा है। अनुमान है कि कुंभ के बाद आयोजित हो रहे माघ मेले में कहीं ज्यादा पर्यटक और स्नानार्थी आएंगे। इसी वजह से मेले में सुरक्षा व्यवस्था भी पहले की तुलना में ज्यादा और हाइटेक की जा रही है। मेला क्षेत्र का हर हिस्सा 174 उच्च क्षमता के और आधुनिक सीसीटीवी कैमरों की निगाह में रहेगा। हवा से ड्रोन कैमरों से निगरानी होगी। 10 जनवरी से शुरू हो रहे मेले में 13 थाने, 38 पुलिस चौकियां और 13 फायर स्टेशन तैयार हैैं और उनमें पुलिस बल की तैनाती हो चुकी है।

आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए एटीएस और एसटीएफ भी मुस्तैद रहेगी

43 दिन तक लगने वाले मेले में साढ़े तीन हजार पुलिसकर्मियों के अलावा मेले में आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए एटीएस और एसटीएफ भी मुस्तैद रहेगी। एसपी पूजा यादव के नेतृत्व में तीन अपर पुलिस अधीक्षक और 13 डिप्टी एसपी भी तैनात हैैं। पुलिस के लिहाज से मेले को तीन जोन परेड, झंूसी और अरैल जोन में बांटा गया है। छह सेक्टर और सात सर्किल में मेला क्षेत्र को विभक्त किया गया है। जल सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की भी एक-एक कंपनी रहेगी। नौ कंपनी पीएसी, 14 एंटी सबोटाज चेक टीम और बम डिस्पोजल स्कवायड की दो टीम सक्रिय रहेगी। किसी संकट से निपटने के लिए सेक्टर वार रेस्क्यू और बाहर निकालने को इवैक्यूशन योजना भी तैयार है।

बैगेज स्कैनर से चेकिंग

मेला क्षेत्र में संदिग्ध लोगों की जांच और बैग आदि की तलाशी के लिए बैगेज स्कैनर भी लाया गया है। इसके अलावा पूरे मेले में एलआइयू के गुप्तचरों को सक्रिय किया गया है। मेले में बसे लोगों और दुकानदारों के नाम पते का सत्यापन किया जा रहा है।

एयर एंबुलेंस के लिए भी प्रयास जारी

एसपी मेला पूजा यादव ने बताया कि मेले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई अस्पताल स्थापित किए जा रहे हैैं। इसके साथ ही गंभीर बीमार या घायलों को लखनऊ या दिल्ली ले जाने के लिए एयर और वाटर एंबुलेंस की भी व्यवस्था के प्रयास किए जा रहे हैैं।

नावों की जांच, छह सीज

माघ मेले में स्नानार्थियों और पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सभी नाव पर लाइफ सेविंग जैकेट रखे जा रहे हैैं। नावों पर लोगों को ये जैकेट पहनना अनिवार्य किया गया है। रोज नावों की जांच हो रही है। बिना लाइफ सेविंग जैकेट के मिली छह नाव सीज की गई। साथ ही 24 नाविकों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.