Move to Jagran APP

World No Tobacco Day 2020 : मुख कैंसर के 90 फीसद मरीज तंबाकू का सेवन करने वाले हैं Prayagraj News

World No Tobacco Day डॉ. केसरवानी ने बताया कि तंबाकू का सेवन किसी भी रूप (धुआंयुक्त या धुआंरहित) में हानिकारक होता है। इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 02:00 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 12:33 PM (IST)
World No Tobacco Day 2020 : मुख कैंसर के 90 फीसद मरीज तंबाकू का सेवन करने वाले हैं Prayagraj News
World No Tobacco Day 2020 : मुख कैंसर के 90 फीसद मरीज तंबाकू का सेवन करने वाले हैं Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। आज यानी 31 मई को विश्‍व तंबाकू निषेध दिवस है। ऐसे में इस लाइलाज बीमारी के संबंध में आपको जानकारी देना जरूरी है। इसके कारण और होने वाले नुकसान को भी जानना जरूरी है। बता दें कि मुख के कैंसर के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए लोग खुद जिम्मेदार हैं। मुख कैंसर के 90 फीसद मरीजों में तंबाकू सेवन की हिस्ट्री मिली है। तंबाकू के नियमित सेवन करने वालों को अलर्ट करने के लिए विशेषज्ञों का यह आंकड़ा ही काफी है। यह कहना है मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में रेडियोथेरेपी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राधा केसरवानी का। उन्होंने इस आंकड़े की पुष्टि एक शोध के आधार पर की है।

loksabha election banner

तंबाकू का सेवन प्रत्‍येक रूप में हानिकारक है

डॉ. केसरवानी ने बताया कि तंबाकू का सेवन किसी भी रूप (धुआंयुक्त या धुआंरहित) में हानिकारक होता है। एक शोध के मुताबिक पांच मरीजों की मौत में एक मौत तंबाकू जनित रोग से होती है। इसके सेवन से मुख के कैंसर के अलावा फेफड़ों का कैंसर, पाचन नली का कैंसर, गर्भाशय, गुर्दा व मूत्राशय में रोग का भी खतरा बढ़ जाता है। यदि इस पर प्रतिबंध लगाया जाए तो मुख व गले में होने वाले 80 से 90 फीसद कैंसर की रोकथाम की जा सकती है।

आज लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ऑनलाइन जागरूक करेगा

लॉकडाउन के चलते इस बार स्वास्थ्य विभाग आमजन को ऑनलाइन जागरूक करेगा और तंबाकू से होने वाली बीमारियों के बारे में बताएगा। राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल डॉ. वीके मिश्र ने बताया कि आज रविवार की दोपहर 12 बजे वह और उनकी टीम फेसबुक पर लाइव होगी। जिला सलाहकार डॉ. शैलेश मौर्या भी लोगों को तंबाकू के दुष्परिणामों के बारे में बताएंगे।

लॉकडाउन ही तंबाकू छोडऩे का अच्छा अवसर

डॉ. शैलेश मौर्या ने बताया कि तंबाकू छोडऩे का लॉकडाउन ही अच्छा अवसर है। ज्यादातर समय लोग घरों में हैं ऐसे में इसे आसानी से छोड़ भी सकते हैं। युवाओं को खासकर तंबाकू से दूर रहने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.