Move to Jagran APP

Health Tips: बाहर कोरोना तो घर में जहरीले मच्छरों का डंक, न हुए सचेत तो होंगे ये नुकसान

Health Tips डेंगू मलेरिया चिकुनगुनियां मच्छरों से होता है। मच्छरों के डंक से ही फाइलेरिया व हाइड्रोसिल की बीमारी भी होती है। इन बीमारियाें से आजकल आपको भी बचना है और बच्चों को भी सुरक्षित रखना आवश्यक है। इसलिए कुछ सावधानी बरत कर आप इनके प्रकोप से बच सकते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 07:40 AM (IST)
Health Tips: बाहर कोरोना तो घर में जहरीले मच्छरों का डंक, न हुए सचेत तो होंगे ये नुकसान
मच्‍छरों से बचने को घर की नालियां जाम न होने दें, उनमें पानी निकासी बराबर बनी रहे इसका ध्यान रखें।

प्रयागराज, जेएनएन। इन दिनों गर्मी व उमस बढ़ने से मच्छरों को पनपने का मौका मिल गया है। समय-समय पर होने वाली बारिश से नमी के चलते भी मच्छरों का परिवार बढ़ रहा है। इनका डंक लोगों को घर बैठे बीमार कर रहा है। घर से बाहर कोरोना वायरस का खतरा भी मंडरा रहा है। मच्छरों के आतंक को खत्म करने के लिए मलेरिया विभाग और नगर निगम की फागिंग टीम के भरोसे रहने की बजाए आप खुद हो जाएं सतर्क तो फायदे में रहेंगे।

loksabha election banner

सफाई का रखें ध्यान, मच्छरों का तोड़ें मकान

मच्छर वहीं पनपते हैं जहां गंदगी होती है। आमतौर पर मच्छरों के घर आपके कमरे में पलंग के आसपास भी बन जाते हैं। जिन कमरे का आप ज्यादा उपयोग नहीं करते वहां भी गंदगी से मच्छर पनपते हैं। गर्मी और उमस बढ़ने पर यही मच्छर जहरीले हो जाते हैं। डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनियां इन्हीं मच्छरों से होता है। मच्छरों के डंक से ही फाइलेरिया व हाइड्रोसिल की बीमारी भी होती है। इन बीमारियाें से आजकल आपको भी बचना है और बच्चों को भी सुरक्षित रखना आवश्यक है।

खुद पर करें भरोसा, रखें सफाई

मच्छरों का परिवार आपके परिवार को नुकसान पहुंचाता है। इनसे बचाव की कोशिश भी आपको ही करनी होगी। घर की नालियां जाम न होने दें, उनमें पानी निकासी बराबर बनी रहे इसका ध्यान रखें। दीवारों से मकड़ी जालें समय समय पर साफ करते रहें क्योंकि इन जालों में भी मच्छर अपना घर बना लेते हैं। ध्यान रखें, यह सब आपको ही करना होगा। घर के बाहर तो सफाई व्यवस्था दूसरे विभाग करते हैं लेकिन फागिंग होने के इंतजार में न रहकर अपने घर में सफाई रखते हुए आप मच्छरों के डंक से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.