Move to Jagran APP

Weather Report of Prayagraj : आंधी, बारिश व ओलावृष्टि का दौर जारी, उड़े टीन शेड, खंभे व पेड़ धराशायी Prayagraj News

लगभग 60 किमी की रफ्तार से चली आंधी से शहर में जगह-जगह टीनशेड होर्डिंग बैनर उड़ गए। ग्रामीण इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक 19.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 10:53 AM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 10:53 AM (IST)
Weather Report of Prayagraj : आंधी, बारिश व ओलावृष्टि का दौर जारी, उड़े टीन शेड, खंभे व पेड़ धराशायी Prayagraj News
Weather Report of Prayagraj : आंधी, बारिश व ओलावृष्टि का दौर जारी, उड़े टीन शेड, खंभे व पेड़ धराशायी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। सोमवार की रात और मंगलवार की सुबह के बाद शाम से लेकर रात तक आंधी, बारिश का दौर जारी रहा। दोपहर में खिली धूप से गर्मी थी लेकिन एक बार फिर मौसम ने करवट ली। गंगापार और यमुनापार के कई क्षेत्रों में तो ओले भी गिरे। तेज हवा के कारण कई जगह टीन शेड उड़े तो खंभे और पेड़ धराशायी हो गए। हालांकि तापमान लुढ़कने से गर्मी से लोगों को कुछ हद तक राहत भी मिली।

loksabha election banner

पिछले तीनों दिन हुई बारिश

वैसे तो मई महीने में भीषण गर्मी रहती है लेकिन इस बार मौसम का मिजाज बदला-बदला सा नजर आ रहा है। पिछले तीन दिनों में रविवार और सोमवार की आधी रात को बारिश हुई। जबकि मंगलवार की शाम से ही तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। इससे तापमान लुढ़क गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। लगभग 60 किमी की रफ्तार से चली आंधी से शहर में जगह-जगह टीनशेड, होर्डिंग, बैनर उड़ गए। शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क के मेन गेट के सामने, स्वामी दयानंद मार्ग (हीरा हलवाई से एजी ऑफिस जाने वाली रोड) समेत कई जगह पेड़ भी गिर गए। ग्रामीण इलाकों में भी कई जगह पेड़ और खंभे गिरे।

19.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई

मौसम विभाग के मुताबिक 19.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में क्रमश: 2.9 और 3.7 डिग्री सेल्सियस की कमी हुई।

बोले मौसम विज्ञानी

मौसम विज्ञानी प्रो. सविंद्र सिंह का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ और काल वैशाखी के मिलन से मौसम बदला है जो टिकाऊ नहीं है।

तापमान      अधिकतम    न्यूनतम (डिग्री सेल्सियस में)

4 मई          36.7             24.3

5 मई          33.8             20.6

झलवा में दीवार गिरी, बुजुर्ग की मौत

धूमनगंज इलाके के झलवा में तेज आंधी से दादनपुर गांव की गली में दो मंजिला मकान की जर्जर दीवार ढह गई। उसी वक्त वहां से गुजर रहे 72 वर्षीय अंगद ङ्क्षसह पर दीवार का मलबा गिर गया। इससे उनकी मौत हो गई। इससे पहले मुट्ठीगंज में भी जर्जर मकान का बारजा ढहने से नीचे खड़ी दो कार क्षतिग्रस्त हो गई थी।

ग्रामीण क्षेत्र में फसलों को हुआ नुकसान

ग्रामीण क्षेत्र में आई तेज आंधी व झमाझम बारिश से फसलों का काफी नुकसान हुआ है। आम की फसल काफी प्रभावित हुई है। कई जगह बिजली के खंभे टूट कर गिर गए। जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। घूरपुर क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक ईंट भट्ठे की कच्ची ईंटे बारिश से घुल गई। शंकरगढ़ के पूरे बघेल ग्राम सभा मौजा निवासी रामकृष्ण का कच्चा घर जमींदोज हो गया। कोरांव में आंधी पानी से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। लेडिय़ारी में आंधी के चलते पेड़ और खंभे गिर गए।

कई मोहल्ले की बिजली गुल

बमरौली इलाके में बिजली की मेन लाइन पर पेड़ गिरने से चार खंभे टूट गए। इससे कई मोहल्लों की आपूर्ति ठप हो गई। बमरौली गांव में 630 केवीए का ट्रांसफॉर्मर भी फुंक गया। अधिशासी अभियंता राजमंगल सिंह ने बताया कि रात में आपूर्ति बहाल करा दी गई थी। सिर्फ रडार फीडर पर मरम्मत का कार्य हो रहा था। इसी तरह अशोक नगर, सिविल लाइंस, जार्जटाउन, रामबाग, दारागंज, करेली, करैलाबाग, चौक, खुल्दाबाद, झलवा, कसारी-मसारी, कालिंदीपुरम, तेलियरगंज, बेली, कटरा, कर्नलगंज, अल्लापुर में भी कई घंटे तक बत्ती गुल रही। करैलाबाग में 400 केवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.