Move to Jagran APP

प्रयागराज वासियों के लिए खुश करने वाली न्यूज, आजाद पार्क में चलेगी Toy Train और गोल्फ कार्ट

चिडिय़ाघर लखनऊ की तर्ज पर अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क (Azad Park) में भी ट्वाय ट्रेन चलेगी। धूमनगंज स्थित नेहरू पार्क में लगभग ढाई दशक पहले ट्वाय ट्रेन चलती थी। इसके साथ ही गोल्फ कोर्स में चलने वाली बैट्री से संचालित गोल्फ कार्ट भी पार्क में चलेगी।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 08:44 AM (IST)
प्रयागराज वासियों के लिए खुश करने वाली न्यूज, आजाद पार्क में चलेगी Toy Train और गोल्फ कार्ट
लगभग 10 करोड़ रुपये से पार्क में सौंदर्यीकरण और मरम्मत के कार्य, कैंटीन की भी होगी व्यवस्था

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज वासियों को इस न्यूज से बहुत खुशी मिलेगी। चिडिय़ाघर लखनऊ की तर्ज पर अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क (Azad Park) में भी ट्वाय ट्रेन चलेगी। धूमनगंज स्थित नेहरू पार्क में लगभग ढाई दशक पहले ट्वाय ट्रेन चलती थी। इसके साथ ही गोल्फ कोर्स में चलने वाली बैट्री से संचालित गोल्फ कार्ट भी पार्क में चलेगी। पार्क में कई प्रोजेक्ट पर लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

loksabha election banner

जागिंग ट्रैक की मरम्मत और सूखी पड़ी झील के सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र कराएं

सर्किट हाउस में मंगलवार शाम आजाद पार्क के सौंदर्यीकरण, रखरखाव तथा सुरक्षा संबंधित समिति की महत्वपूर्ण बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। हाई कोर्ट के अपर महाधिवक्ता नीरज त्रिपाठी की अध्यक्षता एवं डीएम संजय कुमार खत्री की उपस्थिति में हुई बैठक में जागिंग टै्रक की मरम्मत और सूखी पड़ी झील के सौंदर्यीकरण कार्य को मंजूरी दी गई। जागिंग ट्रैक का चार करोड़ रुपये से मरम्मत होगा तो झील के सौंदर्यीकरण पर दो करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें रंगीन फाउंटेन लगेंगे। साथ ही बोटिंग की सुविधा होगी। झील का काम पीडीए महाकुंभ के बजट से कराएगा।

हिरन पार्क, औषधीय वाटिका, उद्यान चेतना केंद्र के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश

पार्क में थ्रीपी मोड से ट्वाय ट्रेन के संचालन की भी स्वीकृति मिल गई। लगभग एक करोड़ रुपये इस पर दिल्ली की कंपनी खर्च करेगी। इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली इस ट्रेन का ट्रैक चार सौ मीटर का होगा। जल्द ही इसका काम शुरू हो जाएगा। पार्क में पैदल चलने में असमर्थ बुजुर्गों, दिव्यांगों के लिए गोल्फ कार्ट का भी संचालन होगा। हिरन पार्क, औषधीय वाटिका निर्माण की प्रक्रिया तेज करने के निर्देश उद्यान अधीक्षक को दिए गए। उद्यान चेतना केंद्र की मरम्मत कराने तथा प्रशिक्षक तैनात करने को कहा गया। साफ-सफाई, पीने के पानी तथा डस्टबिन की व्यवस्था तथा नया वाटर कूलर लगाने के निर्देश दिए गए। पार्क में ही कैंटीन की व्यवस्था भी होगी। एसपी सिटी दिनेश सिंह, पीडीए के सचिव, मुख्य कोषाधिकारी विवेक सिंह, उप निदेशक उद्यान पंकज शुक्ला, उद्यान अधीक्षक उमेश उत्तम मौजूद रहे।

खास बातें

-01 करोड़ का बजट है ट्वाय ट्रेन का, पीपीपी मोड में बनेगा प्रोजेक्ट

-400 मीटर चलेगी चार डिब्बे की ट्रेन, बच्चों संग बड़े भी बैठ सकेंगे

-64 लोग एक साथ सफर कर सकेंगे इस ट्रेन में, हर डिब्बे में 16 लोग

-04 करोड़ से जागिंग ट्रैक का मरम्मत, दो करोड़ से झील का सौंदर्यीकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.