Move to Jagran APP

न सहालग न खास पर्व, जानें फिर क्‍यों सोने का रेट आसमान की ओर Prayagraj News

सोने का रेट लगातार बढ़ रहा है। इसे लेकर सराफा व्‍यवसायी भी परेशान नजर आ रहे हैं क्‍योंकि शोरूम में ग्राहकों की भीड़ नहीं है। सराफा व्‍यवसायी इसका अलग-अलग कारण बताते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 01:35 PM (IST)
न सहालग न खास पर्व, जानें फिर क्‍यों सोने का रेट आसमान की ओर Prayagraj News
न सहालग न खास पर्व, जानें फिर क्‍यों सोने का रेट आसमान की ओर Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। वैवाहिक आयोजन आदि के लिए आमतौर पर लोग स्वर्ण आभूषणों की खरीदारी ऑफ सीजन में ही कर लेते हैैं। माना जाता है कि जुलाई, अगस्त में सहालग न होने के कारण सोने के भाव में कमी होती है। और ऐसा होता भी रहा है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। न सहालग, न कोई खास पर्व, फिर भी सोने का रेट लगातार बढ़ रहा है। इसकी वजह से सिविल लाइंस, चौक, कटरा आदि ज्वैलरी शोरूमों में सन्नाटा पसरा है। सोने की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से सराफा कारोबारी भी परेशान हैैं।

loksabha election banner

लोकसभा पोल के बाद से सोने की कीमत में हो रही वृद्धि
सोने की कीमत में यह वृद्धि लोकसभा चुनाव के बाद से शुरू है। इसके थमने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं। मंगलवार को सोना प्रति 10 ग्राम 37 हजार रुपये के करीब पहुंच गया। अगर इसी तरह बढ़ातरी होती रही तो सोना 50 हजार रुपये तक पहुंच सकता है। करीब दो-ढाई महीने पहले तक सोने का रेट प्रति 10 ग्राम 31 हजार रुपये के आसपास था जबकि सहालग के सीजन में 32 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम का भाव था। मंगलवार को रेट 36800 रुपये तक पहुंच गया।

आसमान छू रहे रेट का आखिर कारण क्या है 

राष्ट्रीय बाजार से यहां कम है भाव : सराफा व्यापारी नेता
 सराफा कारोबारी इसकी वजह अलग-अलग मानते हैं। प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के संरक्षक राकेश चड्ढा बताते हैं कि चाइना और अमेरिका के बीच ट्रेडवार की वजह से सोने में तेजी है। उनका कहना है कि राष्ट्रीय बाजार में 22 कैरेट सोने का रेट 37122 और 24 कैरेट सोने का रेट 39 हजार है। यहां भाव थोड़ा कम चल रहा है। इसकी वजह बाजार में कैश की कमी है। सोने में वृद्धि की यही स्थिति रही तो 50 हजार रुपये से पार भी जा सकता है।

प्रयाग सराफा व्यापार मंडल अध्यक्ष मानते हैं यह कारण
प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी रेट में वृद्धि की वजह देश की आर्थिक व्यवस्था और डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने को मानते हैं। वह कहते हैं कि उद्योगपतियों द्वारा सोने को डंप करना भी इसकी बड़ी वजह है। 

कब कितना रहा सोने का भाव

तिथि                रेट रुपये में (प्रति 10 ग्राम)
पांच अगस्त            35000
छह अगस्त             35400
सात अगस्त            35900
आठ अगस्त            35900
नौ अगस्त               36000
10 अगस्त              36250
12  अगस्त             36400
13  अगस्त             36800

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.