Move to Jagran APP

गर्म मसाला गुणों से भरपूर है, पानी से होने वाले रोग व पेट के विकार भी दूर करता है, जानेें और फायदे

आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डा. शारदा प्रसाद कहते हैं कि गर्म मसाले में दालचीनी होती है। वैज्ञानिक रूप से देखें तो दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इससे मधुमेह की रोकथाम भी होती है। मधुमेह को गरम मसाला नियंत्रित रखता है। दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को निम्न करती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 11:45 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 11:45 AM (IST)
गर्म मसाला गुणों से भरपूर है, पानी से होने वाले रोग व पेट के विकार भी दूर करता है, जानेें और फायदे
गर्म मसाला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी गुणकारी है। इसके सेवन से अनेकों रोग दूर होते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। गर्म मसाले का प्रयाेग त्योहारों पर लजीज पकवानों ही होता है, बल्कि घरों में राेज इसका सब्जियों आदि में भी उपयोग होता है। क्‍या आप जानते हैं कि गरम मसाला शरीर को फायदा पहुंचाता है। इससे पानी से उत्पन्न होने वाले रोग दूर होते हैं और पेट के विकार भी खत्म हो जाते हैं। गर्म मसाले के फायदे अधिक है, जबकि नुकसान कम हैं। आयुर्वेद पद्धति कहती है कि शरीर को गर्मी प्रदान करने और पाचन क्रिया को बढ़ाने के लिए ही गर्म मसाले का नाम पड़ा है। गरम मसाले का उपयोग शरीर के तापमान को बढ़ाता है। इसके परिणाम स्वरूप चयापचय में वृद्धि होती है।

loksabha election banner

आयुर्वेद चिकित्‍साधिकारी बताते हैं फायदे

गर्म मसाला शरीर में विषाक्त पदार्थो को बनने से रोकता है। गरम मसाला हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कब्ज की समस्या के कारण हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ नियमित रूप से नहीं निकल पाते, जबकि यह इसी समस्या को दूर करता है। आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डा. शारदा प्रसाद कहते हैं कि गर्म मसाले में दालचीनी होती है। वैज्ञानिक रूप से देखें तो दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इससे मधुमेह की रोकथाम भी होती है। मधुमेह को गरम मसाला नियंत्रित रखता है। दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को निम्न करती है।

गर्म मसाले के ये नुकसान भी हैं

गर्म मसाले के नुकसान भी हैं। कुछ लोगों को गरम मसाले के प्रयोग से एसिडिटी, सीने में जलन, जीभ में दाने, नाक से खून आने की शिकायत हो जाती है। जिन लोगों पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है, उन्हें कम इस्तेमाल करना चाहिए।

कैंसर के रोकथाम में सहायक है गर्म मसाला

न्यूट्रीशन एंड कैंसर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि गर्म मसाला शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है तो इससे कैंसर होने की संभावना कम रहती है यानी गर्म मसाला कैंसर की रोेेकथाम में भी सहायक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.