Move to Jagran APP

गंगा का जलस्‍तर बढ़ने से प्रयागराज में हड़कंप, माघ मेला के कल्‍पवासी शिविरों में घुसा पानी

कड़ाके की ठंड में प्रयागराज के माघ मेला में कल्‍पवास करने वाले श्रद्धालुओं में हड़कंप मच गया है। ऐसा इसलिए कि गंगा का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है। सेक्टर पांच में 500 कल्‍पवासियों को अन्‍यत्र शिफ्ट किया गया है। वहीं स्‍नान घाटों पर जल पुलिस को तैनात किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 03:13 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 04:05 PM (IST)
गंगा का जलस्‍तर बढ़ने से प्रयागराज में हड़कंप, माघ मेला के कल्‍पवासी शिविरों में घुसा पानी
गंगा का जलस्‍तर लगातार बढ़़ने से प्रयागराज माघ मेला के स्‍नान घाटों पर जल पुलिस तैनात कर दी गई है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। कानपुर बैराज से आज गुरुवार को फिर 24 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इससे पहले वहां से 20 से 22 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। वह पानी प्रयागराज पहुंचकर मेला क्षेत्र के लोगों को परेशानी में डाल दिया है। माघ मेला में गंगा किनारे बसी संस्थाओं के शिविरों में पानी घुस गया है। कल्‍पवासी शिविरों में हड़कंप मच गया है। लोग अपने सामानाें को लेकर इधर-उधर सुरक्षित स्‍थानों पर शरण ले रहे हैं।

loksabha election banner

जियो ट्यूब को गंगा कटान रोकने में इस्‍तेमाल नहीं किया गया

कल्‍पवासी शिविरों में पानी न घुसे, इसके लिए सिंचाई विभाग के इंतजाम नाकाफी है। बालू से पानी रोकने का प्रयास किया गया था लेकिन वह भी बह गया है। सिंचाई विभाग ने जियो ट्यूब से कटान रोकने के लिए टेंडर किया है लेकिन अब तक उन्होंने इसका इस्तेमाल नहीं किया गया है। जबकि जियो ट्यूब का उन्हें पहले ही इस्तेमाल करना चाहिए थे।

सिंचाई विभाग के अफसरों की लापरवाही

सिंचाई विभाग के अफसरों की लापरवाही से पानी लगाातर शिविरों में भर रहा है। उनकी लापरवाही के चलते कल्पवासी जप तप करने के बजाय अपना सामान समेटने में लगे हैं। गंगा का जलस्तर बढ़ने के चलते मेला की बसावट गड़बड़ा गई है। कल्पवासी परेशान हैं, एक तो सर्दी और कोरोना का कहर, उस पर अब गंगा की बाढ़ ने संंकट और बढ़ा दिया है।

गंगा जलस्‍तर बढ़ने से कल्‍पवासियों को अन्‍यत्र ले जा रहे

त्रिवेणी और कालीमार्ग पर झूंसी की तरफ गंगा किनारे अधिकतर तीर्थ पुरोहितों के शिविर लगाए गए है। इसमें तमाम कल्पवासी बसे थे। अब उनको सेक्टर पांच में शिफ्ट किया जा रहा है। अब तक करीब पांच सौ कल्पवासियों को सेक्टर दो और तीन से सेक्टर पांच में शिफ्ट किया गया है। यह क्रम अभी जारी है। आने वाले दिनों में गंगा का जलस्तर और बढ़ सकता है। इसलिए नदी के किनारे की अन्य संस्थाओं को भी वहां से हटाया जा रहा है। पानी बढ़ने से जल पुलिस की भी सक्रियता बढ़ा दी गई है। स्नान घाट पर लगातार जल पुलिस की टीम निगरानी कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.