Move to Jagran APP

Dedicated Freight Corridor के शुजातपुर-रूमा रेलखंड पर अक्टूबर से दौड़ेंगी मालगाड़ी Prayagraj News

पहली बार एनसीआर ने डीएफसी के साथ 36 ट्रेनों को किया इंटरचेंज पूर्वी डीएफसी के न्यू भाऊपुर और न्यू खुर्जा खंड पर ट्रेन संचालन शुरू होने के बाद से औसतन प्रतिदिन 30 ट्रेनें (दोनों तरफ) चलाई जा रही हैं। एनसीआर ने डीएफसी के साथ 36 ट्रेनों को इंटरचेंज किया।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 07:30 AM (IST)
Dedicated Freight Corridor के शुजातपुर-रूमा रेलखंड पर अक्टूबर से दौड़ेंगी मालगाड़ी Prayagraj News
डीएफसी के शुजातपुर-रूमा रेलखंड पर करीब 130 किलोमीटर रेलमार्ग पर अक्टूबर से मालगाडिय़ां दौडऩे लगेंगी।

प्रयागराज,जेएनएन। ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के शुजातपुर-रूमा रेलखंड पर करीब 130 किलोमीटर रेलमार्ग पर अक्टूबर से मालगाडिय़ां दौडऩे लगेंगी। इससे भारतीय रेलवे के टै्रक पर लोड कम होने से सवारी गाडिय़ों की समय पालन में और सुधार होगा। 

loksabha election banner

उत्तर मध्य रेलवे में पूर्वी डीएफसी के रेलमार्ग के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। मुख्य माल यातायात प्रबंधक (सीएफटीएम) प्रदीप ओझा का कहना है कि डीएफसी पर मालगाडिय़ां चलाने पर जोर है ताकि सवारी गाडिय़ों को समय पर चलाया जा सके। डीएफसी के भाऊपुर-खुर्जा रेलखंड पर करीब 331 किलोमीटर तक मालगाडिय़ां चलाई जा रही हैं। इसकी वजह से सवारी गाडिय़ों की समय पालन में सुधार हुआ। उन्होंने बताया कि एनसीआर मार्ग के समानांतर स्थित डीएफसी मार्ग के साथ ही गुड्स शेड खोलने के प्रयास भी चल रहे हैं। भविष्य के यातायात अनुमानों के आधार पर गुड्स शेड के संभावित स्थानों की सूची डीएफसी के अधिकारियों के साथ साझा की गई है।

36 ट्रेनों को किया इंटरचेंज

पहली बार एनसीआर ने डीएफसी के साथ 36 ट्रेनों को किया इंटरचेंज पूर्वी डीएफसी के न्यू भाऊपुर और न्यू खुर्जा खंड पर ट्रेन संचालन शुरू होने के बाद से औसतन प्रतिदिन 30 ट्रेनें (दोनों तरफ) चलाई जा रही हैं। शुक्रवार को एनसीआर ने डीएफसी के साथ 36 ट्रेनों को इंटरचेंज किया। भाऊपुर में पूर्वी डीएफसी को ट्रेनें सौंपी जाती हैं। फिर खुर्जा में भारतीय रेलवे के नेटवर्क वापस ली जाती है। इसी तरह डाउन लाइन पर भी इंटरचेंज होता है। इसको प्रयागराज मंडल के टूंडला नियंत्रण कक्ष द्वारा परिचालित किया जाता है। टूंडला के मंडल यातायात प्रबंधक  जे. संजय कुमार ने बताया कि शुक्रवार को रेलवे ने 13 ट्रेनों को अप लाइन और 23 ट्रेनों को डाउन लाइन पर डीएफसी को सौंपा गया। मालगाडिय़ों के रिकॉर्ड परिचालन पर महाप्रबंधक वीके त्रिपाठी ने सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.