Move to Jagran APP

हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों का मुफ्त इलाज Prayagraj News

अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं हो पाती है कि वह हेपेटाइटिस की चपेट में हैं। वैसे हेपेटाइटिस पांच प्रकार के होते हैं। ए बी सी डी और ई लेकिन इसमें बी और सी सबसे ज्यादा खतरनाक है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 09:29 AM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 09:29 AM (IST)
हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों का मुफ्त इलाज Prayagraj News
हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों का मुफ्त इलाज Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन : हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों का इलाज अब मुफ्त किया जाएगा। पहले चरण में इसके लिए मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रयागराज समेत प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेजों के अस्पताल लिए गए हैं। मुफ्त इलाज शुरू करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पल्स पोलियो व क्षयरोग की तरह सरकार ने इसे वर्ष 2030 तक पूरी तरह खत्म करने का लक्ष्य तय किया है।

loksabha election banner

अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं हो पाती है कि वह हेपेटाइटिस की चपेट में हैं। वैसे हेपेटाइटिस पांच प्रकार के होते हैं। ए, बी, सी, डी और ई, लेकिन इसमें बी और सी सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम शुरू किया है। अभी तक इसका इलाज पूरी तरह फ्री नहीं था। इसकी जांच एलाइजा टेस्ट के जरिए की जाती है। इसके लिए मरीज को 200 से 500 रुपये तक देना पड़ता था।

 अब इसके इलाज के लिए प्रदेश में केजीएमयू (किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज) लखनऊ को मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर व मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज तथा मेरठ मेडिकल कॉलेज को ट्रीटमेंट सेंटर बनाया गया है। यह गैस्ट्रो इंट्रोलॉजी विभाग से जुड़़ा होगा। इसके लिए केजीएमयू लखनऊ में प्रशिक्षण भी दिया गया है। दूसरे चरण में यह सुविधा बीएचयू (वाराणसी) में भी उपलब्ध कराई जाएगी।

  नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम की नोडल अधिकारी डॉ. रीना सचान ने बताया कि इस गंभीर बीमारी को देखते हुए भारत सरकार ने नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम लांच किया है। इसमें बी और सी के मरीजों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। एक-दो माह के अंदर इसका लाभ मरीजों को मिलेगा।

क्या है हेपेटाइटिस बी और सी:

 वल्र्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के आंकड़ों के मुताबिक विश्व भर में 32.50 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी और सी के वायरस से संक्रमित हैं। हेपेटाइटिस बी वायरस के कारण होने वाला लिवर का एक गंभीर संक्रमण है। हेपेटाइटिस सी लिवर की बीमारियों का प्रमुख कारण है। यदि समय से इसका इलाज नहीं कराया जाता है तो यह लिवर कैंसर का रूप ले लेता है।

यह हैं लक्षण :

हेपेटाइटिस बी और सी का प्राथमिक लक्षण शरीर में दर्द होना है। पीलिया होना भी इसका लक्षण है। पेट में पानी भर जाना, लीवर में दर्द होना, खून की उल्टियां होना, भूख न लगना, पेट में सूजन आ जाना आदि लक्षण होते हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.