Move to Jagran APP

परिषदीय स्कूलों के यूनीफार्म खरीद में धांधली पर दर्ज होगी एफआइआर Prayagraj News

खराब गुणवत्ता के यूनीफार्म वितरण का खुलासा होने पर सख्‍ती की गई है। यूनीफार्म खरीद में धांधली होने पर एफआइआर की चेतावनी से प्रधानाध्यापकों में खलबली मची है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 10:22 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 10:22 AM (IST)
परिषदीय स्कूलों के यूनीफार्म खरीद में धांधली पर दर्ज होगी एफआइआर Prayagraj News
परिषदीय स्कूलों के यूनीफार्म खरीद में धांधली पर दर्ज होगी एफआइआर Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। परिषदीय स्कूलों में घटिया क्वालिटी के यूनीफार्म वितरण का मामला अब तूल पकडऩे लगा है। दैनिक जागरण द्वारा यूनीफार्म वितरण में धांधली का खुलासा किए जाने के बाद नगर क्षेत्र में तीन स्कूलों से यूनीफार्म वापस किए गए हैं। स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और प्रबंध समिति के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने और रिकवरी की चेतावनी से खलबली मची है। 

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाई थी यह समस्या 

दैनिक जागरण ने 'तीन दिन में फट गए सरकार के मोजे' शीर्षक से खबर प्रकाशित कर परिषदीय स्कूलों में निश्शुल्क वितरित हो रहे जूते-मोजे और यूनीफार्म की खराब गुणवत्ता को उजागर किया गया था। इस पर बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को चेताया कि वे अपने क्षेत्र के स्कूलों में देख लें कि खराब यूनीफार्म नहीं वितरित हों। इस सत्र में परिषदीय विद्यालयों में हर विद्यार्थी को दो जोड़ी यूनीफार्म दिए जा रहे हैं। तीन सौ रुपये प्रति जोड़ी यूनीफार्म की दर से धनराशि स्कूल प्रबंध समिति के खाते में भेजी गई है। 

डीलरों से यूनीफार्म खरीद रही स्कूल प्रबंध समिति 

प्रबंध समिति डीलरों से यूनीफार्म खरीद रही है। निर्देश है कि 20 हजार रुपये से ज्यादा के यूनीफार्म खरीदने के लिए कोटेशन लिया जाए और एक लाख से ज्यादा धनराशि व्यय होने की सूरत में टेंडर हो। हालांकि यूनीफार्म खरीद में निर्देशों और मानक की अनदेखी कर दी गई। 

स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को दी चेतावनी

खंड शिक्षा अधिकारी (नगर क्षेत्र) ज्योति शुक्ला ने भी माना कि यूनीफार्म की खरीदारी में मनमानी की जा रही है। उन्होंने सभी प्रधानाध्यापकों को भेजे पत्र में लिखा है कि यूनीफार्म खरीदने में न तो मानक का ध्यान रखा जा रहा है और न सही प्रक्रिया अपनाई जा रही है। उन्होंने पत्र में चेतावनी दी है कि गुणवत्ता की खराबी और फर्जी संख्या दिखाकर पैसे हड़पने की बात सामने आने पर प्रधानाध्यापक, प्रबंध समिति अध्यक्ष पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही धन की रिकवरी कराई जाएगी।

तीन स्कूलों से वापस किए गए यूनीफार्म 

टेक्सटाइल इंजीनियर द्वारा स्कूलों में गुणवत्ता की जांच शुरू करने तथा कार्रवाई की चेतावनी के बाद एलनगंज प्राथमिक विद्यालय, नार्थ मलाका स्थित सीपीआइ के साथ ही लूकरगंज पूर्व माध्यमिक विद्यालय से खराब गुणवत्ता के चलते यूनीफार्म डीलर को वापस कर दिए गए हैं। डीलरों से कहा गया है कि वे जल्द से जल्द नए यूनीफार्म तैयार कराकर स्कूलों में पहुंचाए। कई और स्कूल यूनीफार्म वापस करेंगे। पता चला है कि डीलरों ने पिछले साल के खराब यूनीफार्म सप्लाई किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.