Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ जिले में पराली जलाने पर एक किसान पर मुकदमा

लेखपाल की तहरीर पर महेशगंज थाना में विमला देवी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 278 व पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की धारा 8 के अंतर्गत एफआइआर दर्ज की गई। कुंडा के तहसीलदार रामजनम यादव के मुताबिक किसानों को पराली ना जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 02:21 PM (IST)
प्रतापगढ़ जिले में पराली जलाने पर एक किसान पर मुकदमा
हल्का लेखपाल की तहरीर पर पुलिस ने विमला देवी के खिलाफ पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी में प्रतापगढ़ जिले के महेशगंज थाना क्षेत्र के गरीबपुर गांव के किसान की पत्नी के खिलाफ पराली जलाने के आरोप में एफआइआर दर्ज की गई। जिले में पराली जलाने में एफआइआर का यह पहला मामला है।

loksabha election banner

लेखपाल की तहरीर पर दर्ज हुआ मुकदमा

महेशगंज थाना क्षेत्र के गरीबपुर गांव की रहने वाली विमला देवी पत्नी बांकेबिहारी ने धान की फसल की कटाई कराई थी। इनका खेत लोचनगढ़ गांव के बार्डर पर स्थित है। वहीं विमला देवी ने 19 अक्टूबर को अपने 0.600 हेक्टेयर भूमि पर धान की फसल का अवशेष पराली को जला दिया। सरकार ने पराली जलाने पर सख्ती से रोक लगा रखी है। पराली जलाने की भनक हल्का लेखपाल अयूब खां को लगी। वह मौके पर गए और पाया कि पराली जलाई गई है।

पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की धारा 8 के तहत एफआइआर

पूछताछ में पराली जलाने में विमला देवी का नाम सामने आया। लेखपाल की तहरीर पर महेशगंज थाना में विमला देवी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 278 व पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की धारा 8 के अंतर्गत एफआइआर दर्ज की गई। कुंडा के तहसीलदार रामजनम यादव के मुताबिक किसानों को पराली ना जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बार-बार बताया जा रहा है कि पराली जलाने से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है। इसके बावजूद विमला देवी ने पराली जलाकर नियम का उल्लंघन किया। उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली गई है। उनसे ढाई हजार रुपये जुर्माना की राशि वसूलने के लिए नोटिस भी जारी की जाएगी। जुर्माना की राशि ना अदा करने पर प्रशासन अगली विधिक कार्रवाई करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.