Move to Jagran APP

Fight Against COVID 19 in Prayagraj: आईटीआई तैयार करेगा युवा स्वास्थ्यकर्मी, दो माह का दिया जाएगा प्रशिक्षण, सीएचसी-पीएचसी पर होगी तैनाती

प्रयागराज मंडल में प्रशिक्षण के लिए 2830 पद सृजित किए गए हैं। इन पदों पर युवाओं को प्रशिक्षण देने के बाद उनकी सूची जिला अधिकारी और सीएमओ को उपलब्ध कराई जाएगी जो प्रशिक्षित युवाओं से आवश्यकता पडऩे पर स्वास्थ्य सेवाएं लेंगे।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 03:04 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 03:06 PM (IST)
Fight Against COVID 19 in Prayagraj: आईटीआई तैयार करेगा युवा स्वास्थ्यकर्मी, दो माह का दिया जाएगा प्रशिक्षण, सीएचसी-पीएचसी पर होगी तैनाती
Fight Against Coronavirus युवाओं को स्वास्थ्य सबंधी प्रशिक्षण देने के बाद सीएचसी, पीएचसी व सरकारी अस्पतालों में तैनात किया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। जिले में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत कोविड-19 के दृष्टिगत युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए जॉब रोल का दो माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। उन्हेंं स्वास्थ्य सबंधी प्रशिक्षण देने के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समेत सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 से निपटने के लिए तैनात किया जाएगा। यह निर्णय शनिवार को राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित प्रयागराज, वाराणसी, बस्ती व मेरठ मंडल की समीक्षा बैठक में लिया गया। शासन स्तर से युवाओं को प्रेरित करने के लिए आईटीआई चलो अभियान की शुरुआत की जाएगी।

loksabha election banner

युवाओं को प्रशिक्षण देकर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के लिए किया जा रहा तैयार

कोरोना संक्रमण बढऩे के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। आने वाले दिनों में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए शासन स्तर पर युवाओं को चिकित्सा संबंधी प्रशिक्षण देकर उन्हेंं स्वास्थ्य सेवा के लिए तैयार करने के निर्णय लिया गया है, जिसकी जिम्मेदारी शासन स्तर से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को सौंपा गया है।

प्रयागराज मंडल में प्रशिक्षण के लिए 2830 पद सृजित

प्रयागराज मंडल में प्रशिक्षण के लिए 2830 पद सृजित किए गए हैं। इन पदों पर युवाओं को प्रशिक्षण देने के बाद उनकी सूची जिला अधिकारी और सीएमओ को उपलब्ध कराई जाएगी, जो प्रशिक्षित युवाओं से आवश्यकता पडऩे पर स्वास्थ्य सेवाएं लेंगे। इन प्रशिक्षित युवाओं से ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी अस्पतालों में सेवा के लिए नियुक्त किया जाएगा। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नैनी के प्रधानाचार्य एसके गुप्ता का कहना है कि कोविड-19 से निपटने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत कोविड-19 से निपटने के लिए शासन स्तर पर युवाओं को चिकित्सा स्वास्थ्य संबंधी प्रशिक्षण देकर उन्हेंं उनसे से वाली जाएगी जिसके लिए आईटीआई चलो अभियान की शुरूआत की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.