Move to Jagran APP

फीडिंग के चक्कर में अटका साढ़े पंद्रह लाख का मुआवजा

फीडिंग के चक्‍कर में तहसील कर्मचारियों की लापरवाही से पीड़ितों को साढ़े प्रद्रह लाख रुपये का मुआवजा नहीं मिल पा रहा है। इससे उनमें तहसील प्रशासन के प्रति क्षोभ व्‍याप्‍त है। - पीडि़तों ने मंझनपुर तहसीलदार से मिलकर मांगा मुआवजा

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 01:42 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 01:42 PM (IST)
फीडिंग के चक्कर में अटका साढ़े पंद्रह लाख का मुआवजा
फीडिंग के चक्कर में अटका साढ़े पंद्रह लाख का मुआवजा

इलाहाबाद : पिछले दिनों हुई तेज बारिश की वजह कौशांबी जनपद में सैकड़ों लोगों का घर आंशिक तौर पर गिर गया था। हल्का लेखपाल व राजस्व निरीक्षकों ने स्थलीय सत्यापन करके लाभार्थियों को सूची तहसीलदार को उपलब्ध कराई, लेकिन कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से लाभार्थियों की सूची को आनलाइन फीडिंग नहीं किया गया। इसकी वजह से पीडि़तों को बारिश से हुए नुकसान का करीब साढ़े पंद्रह लाख रुपये का मुआवजा नहीं मिल पा रहा है। मुआवजे को लेकर लोग परेशान हैं।

loksabha election banner

 मुख्यमंत्री का निर्देश था कि बारिश से हुए नुकसान का मुआवजा पीडि़तों को 48 घंटे के भीतर उपलब्ध कराया जाए। हालांकि जिले के अधिकारियों व कर्मचारियों की अनदेखी के चलते एक पखवारा बीतने के बाद भी उनको मुआवजा नहीं मिला है। मंझनपुर तहसील क्षेत्र के 235 लोगों का घर बारिश की वजह से गिर गया है। यहां के पीडि़तों को मुआवजा नहीं मिला है। मुआवजे के लिए पीडि़त तहसील कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। लोग तहसील प्रशासन को शिकायती पत्र के माध्यम से अपनी परेशानियों से अवगत भी करा रहे हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। मुआवजा न मिलने से उन्हें परेशानी हो रही है।

35 आपदा पीडि़तों को मुआवजे की दरकार :

कौशांबी के चायल तहसील क्षेत्र के विभिन्न गांव में बारिश के दौरान गिरे मकान मालिकों को अभी तक प्रशासन की ओर से सहायता राशि नहीं मिली है। इससे आशियाना बनाने के लिए वह सभी पीडि़त परेशान हैं। पिछले दिनों हुई भीषण बारिश के चलते तहसील क्षेत्र के 130 लोगों के कच्चे व जर्जर मकान धराशाही हो गए थे। लेखपालों के आंकड़ों के अनुसार 95 पीडि़तों को राहत धनराशि उनके खाते में मुहैया करा दी गई है। जबकि शेष बचे 35 पीडि़तों को अभी तक सहायता राशि नहीं मिल सकी है। इससे उनका आशियाना नहीं बन पा रहा है। ऐसे पीडि़त लोग दूसरे के घरों में या छप्पर डालकर रहने को मजबूर हैं। आपदा पीडि़त खानपुर गांव के ज्ञानचंद्र पाल, खिजिरपुर कैलई के जयनारायण मिश्र, नाशीरपुर के अमर ङ्क्षसह, सिकंदरपुर बजहा के रामङ्क्षसह यादव, भीखमपुर के महाराजदीन सहित 35 आपदा पीडि़तों को मुवावजे की दरकार है।

बारिश से मकान के 15 प्रतिशत से अधिक क्षति पर 35 आपदा पीडि़तों के कच्चे मकान पर 32 सौ रुपये व पक्के मकान पर 52 सौ रुपये की धनराशि की स्वीकृति दे दी गई है। जल्द ही उनके खाते में धनराशि मुहैया करा दी जाएगी।

- अनिल चतुर्वेदी, एसडीएम चायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.