Move to Jagran APP

फसल में लगे आग तो इन नंबरों पर करें कॉल, किसानों की सुविधा के लिए प्रयागराज में कंट्रोल रूम स्‍थापित

प्रयागराज में प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम बनाया गया है। किसानों को जानकारी दी जाती है कि वह फसल में आग की सूचना तत्‍काल कंट्रोल रूम के बताए नंबरों पर करें। इससे उन्‍हें तत्‍काल राहत के प्रबंध किए जा सकेंगे और उनकी फसल भी बच सकती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 02:35 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 02:35 PM (IST)
फसल में लगे आग तो इन नंबरों पर करें कॉल, किसानों की सुविधा के लिए प्रयागराज में कंट्रोल रूम स्‍थापित
खेतों में आग लगने की घटना की सूचना प्रयागराज में बनाए गए कंट्रोल रूम में किसान कर सकते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। गर्मी का महीना शुरू हो गया है। तपती सूर्य की गर्मी के बीच हवा चलने से आग की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। इससे खेतों में किसानों के खून-पसीने की कमाई कुछ ही मिनटों में उनकी आंखों के सामने खत्‍म हो जाती है। यह हर वर्ष गर्मी में आगजनी की घटनाएं होती हैं, लेकिन इस बार गर्मी की शुरूआत में ही आग से फसल जलने की घटनाएं बढ़ गई हैं।

loksabha election banner

कंट्रोल रूम से किसानों को तत्‍काल मिलेगी राहत

किसानों की फसल बच सके, इसलिए प्रयागराज में प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम बनाया गया है। किसानों को जानकारी दी जाती है कि वह फसल में आग की सूचना तत्‍काल कंट्रोल रूम के बताए नंबरों पर करें। इससे उन्‍हें तत्‍काल राहत के प्रबंध किए जा सकेंगे और उनकी फसल पूरी तरह से नष्‍ट नहीं होने पाएगी।

कंट्रोल रूम में सुबह आठ से रात 10 बजे तक तैनात रहेंगे कर्मचारी

पिछले कई दिनों में प्रयागराज जनपद के विभिन्‍न इलाकों में सैकड़ों बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो चुकी है। इससे किसानों का भारी नुकसान हुआ है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम बनाया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व एमपी सिंह ने बताया कि संगम सभागार के ऊपर हाल में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। यह कंट्रोल रूम सुबह आठ से रात 10 बजे तक चलेगा।

इन मोबाइल नंबरों पर आग की सूचना दे सकते हैं किसान

एडीएम वित्‍त एवं राजस्‍व ने बताया कि आग लगने की सूचना कोई भी ग्रामीण 0532-2641577 पर फोन कर सकता है। इसका प्रभारी सहायक चकबंदी अधिकारी विनय सिंह को बनाया गया है। यहां पर चार कर्मचारियों की तैनाती दो शिफ्ट में लगाई गई है। आग लगने की सूचना लैंडलाइन के अलावा अलावा 7905609585, 9415582431, 6306165699, 9450181328, 9628178162, 7007415224 पर भी फोन कर सकते हैं। इस पर शिकायत आने के बाद तत्काल कार्रवाई की जाएगी। साथ ही लेखपाल से जांच करवाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.