Move to Jagran APP

आरबीआइ को दी जाती रही बीओबी की सुलेमसराय शाखा से गलत रिपोर्ट! Prayagraj News

करेंसी चेस्ट में रखी रकम की रिपोर्ट प्रत्येक कार्य दिवस में शाम को आरबीआइ को देनी होती है। संभव है कि बीओबी सुलेमसराय शाखा से गलत रिपोर्ट भेजी जाती रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 02:06 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 02:06 PM (IST)
आरबीआइ को दी जाती रही बीओबी की सुलेमसराय शाखा से गलत रिपोर्ट! Prayagraj News
आरबीआइ को दी जाती रही बीओबी की सुलेमसराय शाखा से गलत रिपोर्ट! Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। बैंक ऑफ इंडिया की सुलेमसराय शाखा के अधिकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) को गलत रिपोर्ट देते रहे हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो शायद रकम चोरी होने की बात पहले ही सामने आ जाती, क्योंकि करेंसी चेस्ट में रखी रकम की रिपोर्ट प्रत्येक कार्य दिवस में शाम को आरबीआइ को देनी होती है। 

loksabha election banner

क्या इस शाखा की करेंसी चेस्ट का निरीक्षण नियमित तौर पर किया गया

हर बैंक के पास खुद का करेंसी चेस्ट होता है। उसमें रखी जानी वाली रकम आरबीआइ की होती है। चेस्ट की आकस्मिक जांच संबंधित बैंकों के रीजनल ऑफिस अथवा आरबीआइ के अफसर महीने-दो महीने में करते रहते हैं। यहां सवाल यह उठ  रहा है कि क्या अफसरों ने बैंक ऑफ इंडिया की इस शाखा की करेंसी चेस्ट का निरीक्षण नियमित तौर पर किया? इलाहाबाद बैंक के एक शीर्ष अफसर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि किसी भी बड़े बैंक की शाखा के करेंसी चेस्ट में रखी गई रकम की फिजिकल काउंटिंग नहीं होती है। सिर्फ सैंपल चेकिंग होती है।

चेस्ट की रकम की सुरक्षा की जिम्मेदारी दो अफसरों पर रहती है

चेस्ट की रकम के सुरक्षित होने की पूरी जिम्मेदारी दो अफसरों पर होती है, एक इंचार्ज और दूसरा उसके सहयोगी अधिकारी होते हैं। दोनों अधिकारियों की चाबी से ही चेस्ट खुलता है। बाहर पुलिस की तैनाती होती है। इस घटना में एक ही अफसर के खिलाफ एफआइआर दर्ज हुई है। ऐसे में पूछा जा रहा है कि क्या एक अधिकारी की ही तैनाती यहां चेस्ट में थी। 

बोले एलडीएम, कहीं न कहीं लापरवाही हुई है

एलडीएम ओएन सिंह बताते हैं कि बैंक ऑफ बड़ौदा का करेंसी चेस्ट खुल्दाबाद शाखा में है। इसमें किसी बैंक का पैसा नहीं होता है, बल्कि आरबीआइ की रकम होती है। प्रत्येक कार्य दिवस में शाम को आरबीआइ को रिपोर्ट देनी होती है कि करेंसी चेस्ट में कितनी रकम है। इससे ऐसा लगता है कि बैंक ऑफ इंडिया की सुलेमसराय शाखा में चेकिंग में कहीं न कहीं लापरवाही हुई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.