Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा : आप इंटरमीडिएट जीव विज्ञान के विद्यार्थी हैं, विशेषज्ञ की यह टिप्स आपके लिए है Prayagraj News

यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट जीव विज्ञान के विद्यार्थियों को इस बात का भी ध्यान देना होगा कि लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय सवालों का सचित्र वर्णन कर बेहतर अंक हासिल कर सकते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 08:44 AM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 08:44 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा : आप इंटरमीडिएट जीव विज्ञान के विद्यार्थी हैं, विशेषज्ञ की यह टिप्स आपके लिए है Prayagraj News
यूपी बोर्ड परीक्षा : आप इंटरमीडिएट जीव विज्ञान के विद्यार्थी हैं, विशेषज्ञ की यह टिप्स आपके लिए है Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। दैनिक जागरण के फोन इन कार्यक्रम 'गुरु मंत्र' के माध्यम से हम बोर्ड परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा के अतिरिक्त तनाव को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का मकसद यूपी बोर्ड परीक्षा में एकाग्र होकर परीक्षा देने और बेहतर अंक प्राप्त करना है। इसके लिए प्रतिदिन एक विषय विशेषज्ञ के माध्यम से विद्यार्थियों की शंका का समाधान किया जाता है। जो परीक्षार्थी किन्हीं कारणों से फोन इन कार्यक्रम में नहीं शामिल हो पाते, वह परेशान न हों, हम इस खबर के माध्यम से उनके लिए विशेषज्ञों के टिप्स लेकर मौजूद हैं।

loksabha election banner

डॉ. संजय बोले-डायग्राम अवश्य बनाएं, इससे बेहतर अंक मिल सकेंगे

तो चलिए शुरूआत करते हैं। आज हम  यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट जीव विज्ञान विषय पर चर्चा करते हैं। आपके लिए उपलब्ध हैं केपी इंटर कॉलेज के जीव विज्ञान विषय के प्रवक्ता डॉ. संजय कुमार श्रीवास्तव। वह बता रहे हैं कि इंटरमीडिएट (यूपी बोर्ड) में जीव विज्ञान का पेपर कितने अंक का होगा, किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं, किस चैप्टर में क्या अधिक महत्वपूर्ण है। कम समय में अच्छे अंक पाने की तैयारी कैसे करें, किस चैप्टर पर ज्यादा फोकस करें आदि-आदि टिप्स आपके लिए है। डॉ. संजय ने सुझाव भी दिया। कहा कि साल भर की तैयारियों को केवल एक बार दोहराने की आवश्यकता है। यदि कोई सवाल समझ में नहीं आ रहा है तो उसमें उलझने के बजाय आगे की तैयारी करें। साथ ही डायग्राम अवश्य बनाने पर जोर दें। इससे बेहतर अंक मिल सकेंगे।

70 अंकों का होगा जीव विज्ञान का प्रश्नपत्र

प्रवक्ता डॉ. संजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जीव विज्ञान में चार तरह के कुल 70 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। बहुविकल्पीय, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय। बहुविकल्पीय में चार नंबर के चार सवाल पूछे जाएंगे। लघु उत्तरीय में पांच अंक के पांच सवाल पूछे जाएंगे। लघु उत्तरीय में चार खंडों में कुल 46 अंक के 20 सवाल पूछे जाएंगे। बाकी प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे। इसमें कुल 15 अंक के तीन सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक पांच अंक के होंगे।

इन टॉपिक पर दें ज्यादा ध्यान दें

डॉ. संजय ने कहा कि पांच इकाई में विभाजित प्रश्नपत्र में इकाई तीन से जीव विज्ञान एवं मानव कल्याण, इकाई चार से पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण और इकाई पांच से जैव प्रौद्योगिकी और उसके अनुप्रयोग पर विद्यार्थियों को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके अलावा इकाई दो में अनुवांशिकी और विकास से भी सवाल पूछे जा सकते हैं। विद्यार्थियों को इस बात का भी ध्यान देना होगा कि लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय सवालों का सचित्र वर्णन कर बेहतर अंक हासिल कर सकते हैं।

पहले जो प्रश्न आता हो, वही हल करें

प्रवक्ता डॉ. संजय ने कहा कि अब विद्यार्थियों को उन सवालों में नहीं उलझना चाहिए, जो समझ में नहीं आ रहे हैं। पेपर के दौरान पहले उन्हीं सवालों का जवाब दें जिसका जवाब अच्छी तरह से याद हो। प्रश्नपत्र को ध्यान से पढऩे के बाद ही जवाब दें। हड़बड़ी में गलत उत्तर न दें। छोटे सवालों का जवाब सधे अंदाज में अधिकतम दो लाइन में ही दें। जहां सचित्र वर्णन जवाब देने को कहा जाए, वहां चित्र अवश्य बनाएं।

परीक्षा को लेकर तनाव में हैं विद्यार्थी तो आज फोन पर मनोवैज्ञानिक से करें सवाल

यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर यदि आप तनाव में हैं तो शनिवार को दैनिक जागरण कार्यालय में फोन इन कार्यक्रम 'गुरु मंत्र' में अवकाश प्राप्त मनोवैज्ञानिक से सवाल कीजिए। परीक्षा से घबराहट, याद किया हुआ भूल जाना, खुद पर आत्मविश्वास न होना, घरवालों से समायोजित रहना, घरवालों का व्यवहार बच्चों के प्रति रूढ़ होना, बच्चों की क्षमता को न पहचानना और हमेशा अपने विचारों को थोपना। दोपहर 12 बजे से एक बजे के बीच दैनिक जागरण कार्यालय में फोन पर उपलब्ध रहेंगे अवकाश प्राप्त मनोवैज्ञानिक डॉ. कमलेश तिवारी।

इन फोन नंबर पर करें कॉल

0532-2255100

0532- 2408428


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.