Move to Jagran APP

GIC Teachers Promotion: नहीं आए शिक्षा निदेशक, फिर अटकी जीआइसी शिक्षकों की डीपीसी

डीपीसी में माध्यमिक शिक्षा निदेशक के न आने से उन शिक्षकों को निराश होना पड़ा जो पदोन्नति का इंतजार कर रहे थे। राजकीय शिक्षक संघ की मांग पर लोक सेवा आयोग ने अगली डीपीसी की तिथि 12 अक्टूबर निर्धारित करते हुए अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक को पत्र लिखा है

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 03:34 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 03:34 PM (IST)
GIC Teachers Promotion: नहीं आए शिक्षा निदेशक, फिर अटकी जीआइसी शिक्षकों की डीपीसी
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग जून से चार बार तय कर चुका है तिथि

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों (जीआइसी) के शिक्षकों की पदोन्नति के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग तिथि पर तिथि घोषित कर रहा है, लेकिन विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक न हो पाने से सहायक अध्यापकों की किस्मत के दरवाजे नहीं खुल रहे हैैं। गुरुवार को लोक सेवा आयोग में आयोजित डीपीसी में माध्यमिक शिक्षा निदेशक के न आने से एक बार फिर उन शिक्षकों को निराश होना पड़ा, जो पदोन्नति पाने का इंतजार कर रहे थे। राजकीय शिक्षक संघ की मांग पर लोक सेवा आयोग ने अगली डीपीसी की तिथि 12 अक्टूबर निर्धारित करते हुए अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

डीपीसी में 794 एलटी की प्रवक्ता पद पर पदोन्नति होनी थी

इसके पहले 2009 में डीपीसी हुई थी। करीब 12 साल से डीपीसी नहीं हुई, जिससे प्रवक्ता संवर्ग पद पर सहायक अध्यापकों की पदोन्नति अटकी है। गुरुवार को डीपीसी में 794 एलटी की प्रवक्ता पद पर पदोन्नति होनी थी, लेकिन नहीं हो सकी। राजकीय शिक्षक संघ पाण्डेय गुट के प्रांतीय महामंत्री रामेश्वर प्रसाद पाण्डेय के अनुसार जून से अब तक चार बार लोक सेवा आयोग डीपीसी की तिथि तय कर चुका है। दो तिथियों में माध्यमिक शिक्षा निदेशक के न आने से डीपीसी नहीं हुई। तीसरी तिथि पर शिक्षा निदेशक आए तो लेकिन गोपनीय आख्या पूर्ण नहीं होने पर पदोन्नति पर मुहर नहीं लग सकी। इस स्थिति पर लोक सेवा आयोग ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को जिम्मेदारों पर सख्ती करने को कहा था, ताकि आगे से ऐसी स्थिति न आए।

जिनकी आख्या पूरी है उनकी डीपीसी कर दी जानी चाहिए

ऐसे में राजकीय शिक्षक संघ ने लोक सेवा आयोग के सदस्यों से अनुरोध किया कि जिनकी आख्या पूरी है उनकी डीपीसी कर दी जानी चाहिए। इसके बाद लोक सेवा आयोग ने सात अक्टूबर की तिथि निर्धारित की, लेकिन डीपीसी नहीं हो सकी। अब अगली तिथि 12 अक्टूबर निर्धारित करते हुए लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव ओम प्रकाश मिश्र ने अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक नियुक्ति-2 अनुभाग को प्रवक्ता संवर्ग पुरुष शाखा में मौलिक पदोन्नति के लिए चयन के संबंध में पत्र भेजा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.