Move to Jagran APP

Coronavirus Effect on Education : परिषदीय विद्यालयों में यूनिफार्म वितरण आसान नहीं, प्रयागराज में यह है स्थिति

कोरोना वायरस ने शिक्षा व्‍यवस्‍था पर भी काफी असर डाला है। ऐसे समय जब परिषदीय स्‍कूल बंद हैं प्रयागराज में बच्‍चों को यूनिफार्म उपलब्‍ध कराना किसी चुनौती से कम नहीं है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 01:25 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 01:25 PM (IST)
Coronavirus Effect on Education : परिषदीय विद्यालयों में यूनिफार्म वितरण आसान नहीं, प्रयागराज में यह है स्थिति
Coronavirus Effect on Education : परिषदीय विद्यालयों में यूनिफार्म वितरण आसान नहीं, प्रयागराज में यह है स्थिति

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण स्कूल बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई जैसे-तैसे ऑनलाइन माध्‍यम से कराई जा रही है। ऐसे में सभी परिषदीय विद्यालयों में यूनिफार्म वितरण भी किसी चुनौती से कम नहीं नजर आता है। आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रयागराज के परिषदीय विद्यालयों के मात्र 50 फीसद बच्चों को ही यूनिफार्म मिल सका है। जबकि आधे बच्‍चे ऐसे हैं, जिन्‍हें यूनिफार्म की आस है।

loksabha election banner

शासन का निर्देश है कि बच्‍चों को यूनिफार्म दे दिया जाए

शासन का निर्देश है कि स्कूल भले बंद हैं लेकिन बच्चों को समय से यूनिफार्म का वितरण करा दिया जाए। यह भी कहा गया है कि ड्रेस की सिलाई स्थानीय महिला समूहों से कराई जाए। यूनिफार्म के मद का धन भी शासन से जारी कर दिया गया है। निर्देशित किया गया है कि जिला विद्यालय निरीक्षक सभी बच्चों को दो सेट यूनिफार्म दिलाएंगे। इसके लिए प्रत्येक बच्चें के हिसाब से 600 रुपये स्वीकृत हैं।

कहती हैं जिला समन्वयक सुनीता

जिला समन्वयक सुनीता चौधरी ने बताया कि जिले में कुल 376833 बच्चों को यूनिफार्म दिया जाना है। इसमें से करीब 50 प्रतिशत बच्चों के लिए यूनिफार्म तैयार होकर उनके विद्यालयों में पहुंचा दिया गया है। संबंधित स्कूलों के प्रधानाध्यापक पांच से दस अभिभावकों को विद्यालय में बुलाकर यूनिफार्म का वितरण कर रहे हैं। जल्द ही सभी बच्चों को यूनिफार्म का वितरण करा दिया जाएगा। विद्यालय बंद होने की वजह से कुछ कठिनाई आ रही है लेकिन शासन के निर्देशों के अनुसार कार्य किया जाएगा।

बोलीं, बेसिक शिक्षा अधिकारी

इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि यूनिफार्म वितरण की प्रक्रिया चल रही है। सभी ड्रेस महिला स्वयं सहायता समूहों से ही तैयार कराए जा रहे हैं। ऐसा इसलिए कि कोरोना वायरस के संक्रमण काल में उन्हें आर्थिक कठिनाई से न जूझना पड़े।

राजकीय विद्यालयों की तरफ से नहीं भेजी गई डिमांड

जिला समन्वयक ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को यूनिफार्म देने की प्रक्रिया चल रही है। राजकीय विद्यालयों की तरफ से अभी डिमांड नहीं भेजी गई है। इस संबंध में डीआइओएस को पत्र भी लिखा गया है। जैसे ही डिमांड आएगी, बच्चों की संख्या पता चलते ही आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

समाज कल्याण विभाग से संबंधित विद्यालयों के बच्चों को नहीं मिलेगा यूनिफार्म

सर्व शिक्षा अभियान के तहत यूनिफार्म वितरण की व्यवस्था सिर्फ राजकीय और बेसिक शिक्षा के परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए है। समाज कल्याण विभाग की तरफ से चलने वाले विद्यालयों के बच्चों को इस सुविधा से वंचित रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.