Move to Jagran APP

होली पर ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है, आप घर जाने के लिए अन्य विकल्प भी तलाश लें

होली को लेकर अधिकांश ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। प्रयागराज एक्सप्रेस में द्वितीय श्रेणी की कोई सीट उपलब्ध नहीं है। स्लीपर में 198 वेटिंग है। ऊंचाहार एक्सप्रेस में स्लीपर की वेटिंग 332 है। हमसफर में स्लीपर की वेटिंग 175 और एसी थ्री में 83 है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 09 Mar 2022 02:41 PM (IST)Updated: Wed, 09 Mar 2022 02:41 PM (IST)
रेलयात्री ध्‍यान दें, होली पर 16-17 मार्च तक ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है, सफर को अन्‍य विकल्‍प भी तलाशें।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। होली पर्व मनाने के लिए परदेशियों का घर लौटने का सिलसिला शुरू होने वाला है। इसका असर ट्रेन की बढ़ती वेटिंग के अलावा हवाई किराए पर दिख रहा है। होली से पहले अलग-अलग दिनों में ट्रेनों में वेटिंग दो सौ से तीन सौ के पार पहुंच गई है। प्रयागराज आने वाली ऊंचाहार एक्सप्रेस में स्लीपर में वेटिंग 332 पहुंच गई है। वहीं हवाई जहाज का किराया आसमान छू रहा है। दिल्ली से प्रयागराज फ्लाइट का किराया होली के एक दिन पहले 14 हजार रुपये से अधिक हो गया है। सामान्य दिनों में यह लगभग चार हजार रुपये रहता है।

loksabha election banner

ट्रेनों की क्या है स्थिति

16-17 मार्च तक लगभग सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। प्रयागराज एक्सप्रेस में द्वितीय श्रेणी की कोई सीट उपलब्ध नहीं है। स्लीपर में 198 वेटिंग है। ऊंचाहार एक्सप्रेस में स्लीपर की वेटिंग 332 है। हमसफर में स्लीपर की वेटिंग 175 और एसी थ्री में 83 है। वंदे भारत में 68 वेटिंग चल रही है। इसके अलावा पूर्वा एक्सप्रेस में 16 व 17 मार्च को द्वितीय श्रेणी की कोई भी सीट उपलब्ध नहीं है। स्लीपर में 163 वेटिंग है। दरभंगा राजधानी में 69 वेटिंग है। महाबोधी में स्लीपर में कोई सीट उपलब्ध नहीं है। जबकि शिवगंगा में 144 वेटिंग, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में द्वितीय श्रेणी की कोई भी सीट उपलब्ध नहीं है। स्लीपर में 157 वेटिंग है। महानंद में द्वितीय श्रेणी की वेटिंग 176 है। इसी तरह लगभग सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है।

हवाई सेवा में किराया डेढ़ से दोगुना

इस समय दिल्ली से प्रयागराज का किराया 14332 तक पहुंच गया है। किराए में यह बढ़ोतरी होली पर बड़ी संख्या में लौट रहे यात्रियों की बुकिंग डिमांड बढ़ने से हुई है। मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू, देहरादून, इंदौर, पुणे से प्रयागराज आने वाली फ्लाइटों का किराया डेढ़ से दो गुना बढ़ गया है। दिल्ली रूट पर बुकिंग को लेकर स्थिति सबसे खराब है। 16 मार्च को किराए की स्थिति देखें तो मुंबई से प्रयागराज तक किराया 8295 रुपये है। दिल्ली-प्रयागराज 14362 हजार रुपये किराया है, सामान्य दिनों में यह चार से पांच हजार अधिकतम रहता है। बेंगलुरु-प्रयागराज का किराया 13421 है, सामान्य दिनों में यह 5 हजार के लगभग रहता है। इसके अलावा इंदौर का किराया दोगुना होकर 5212, पुणे का किराया डेढ़ गुना बढ़कर सात हजार रुपये हो गया है। इंडिगो ही प्रयागराज के लिए अधिकांश विमान सेवा उपलब्ध करा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.