Move to Jagran APP

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में कई को दो-दो प्रवेशपत्र, माइनस मार्किंग व्यवस्था लागू

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 कराने की हड़बड़ी में उप्र लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) की गड़बडिय़ां थमने का नाम नहीं ले रही हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 08:26 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 09:55 AM (IST)
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में कई को दो-दो प्रवेशपत्र, माइनस मार्किंग व्यवस्था लागू
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में कई को दो-दो प्रवेशपत्र, माइनस मार्किंग व्यवस्था लागू

इलाहाबाद (जेएनएन)। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 कराने की हड़बड़ी में उप्र लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) की गड़बडिय़ां थमने का नाम नहीं ले रही हैं। लिखित परीक्षा के ऐन मौके पर फिर बड़ी चूक उजागर हुई है। यूपी पीएससी ने सिर्फ परीक्षा केंद्र बदलने वाले अभ्यर्थियों को ही दो-दो प्रवेशपत्र जारी नहीं किए हैं, बल्कि उन परीक्षार्थियों को भी दो प्रवेशपत्र मिले हैं, जिन्होंने अर्हता के विवाद में दो-दो आवेदन किए हैं। सभी को दो पंजीकरण, अनुक्रमांक और परीक्षा केंद्र आवंटित हुए हैं, ऐसे अभ्यर्थियों की तादाद बड़ी संख्या में है। दो प्रवेशपत्र पाने वालों को अब यह सूझ नहीं रहा है कि आखिर वे किस केंद्र पर इम्तिहान दें। 

prime article banner

प्रदेश के राजकीय माध्यमिक कालेजों की एलटी ग्रेड शिक्षक चयन की लिखित परीक्षा पहली बार यूपी पीएससी 29 जुलाई को कराने जा रहा है। कई अभ्यर्थियों को दो प्रवेशपत्र मिलने की नौबत इसलिए आई, क्योंकि ङ्क्षहदी, कंप्यूटर, कला सहित कई विषयों की अर्हता को लेकर विवाद रहा है। अभ्यर्थियों ने पहले अनर्ह होने के बावजूद आवेदन किया और बाद में कोर्ट के आदेश पर अर्ह होने पर दावेदारी कर दी। यूपी पीएससी ने ऑनलाइन व ऑफलाइन मिले आवेदन पत्रों की अर्हता व पात्रता को बिना जांचे सभी को प्रवेश पत्र निर्गत कर दिए।

वाराणसी की रश्मि पांडेय ने हिंदी विषय की परीक्षा देने के लिए दो बार ऑनलाइन आवेदन किया। अब उन्हें दो प्रवेशपत्र मिले हैं। पहले में पंजीकरण संख्या 71308438615 व रोल नंबर 448198 है। उन्हें राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन इंटर कालेज महेवा गेट हिंदी विद्यापीठ परिसर इलाहाबाद परीक्षा केंद्र मिला। दूसरे प्रवेशपत्र में पंजीकरण संख्या 7307275107 व रोल नंबर 438276 है। इसमें उन्हें इंद्रजीत साहू कमला देवी इंटर कालेज ब्लाक बी, जीटी रोड बेगम बाजार बमरौली इलाहाबाद केंद्र मिला है। इससे वह परेशान हैं कि आखिर वह किस केंद्र पर जाकर इम्तिहान दें। रश्मि का कहना है कि ऐसा सिर्फ उनके साथ ही नहीं हुआ है, बल्कि अन्य कई परीक्षार्थी भी दो प्रवेश पत्र लेकर टहल रहे हैं। यूपी पीएससी के सचिव जगदीश ने बताया कि दो प्रवेशपत्र इसलिए जारी हुए हैं कि आवेदन दो बार किया है। पहला 11 अप्रैल को दूसरा 11 जून को। परीक्षार्थी को राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन केंद्र पर इम्तिहान देना चाहिए। 

दो दिन पहले भी उठा था मामला

एलटी ग्रेड परीक्षा में दो दिन पहले मोनिका बाजपेई को फैजाबाद जिले में दो प्रवेशपत्र देने का मामला सामने आया था। तब यूपी पीएससी ने कहा था कि परीक्षा केंद्र बदलने से यह स्थिति बनी है। उस समय आयोग ने स्वीकारा कि छह जिलों के दस केंद्रों को बदला या फिर उनके पते दुरुस्त किए गए हैं। 

बड़ी संख्या अभ्यर्थी छोड़ेंगे परीक्षा 

इस परीक्षा को लेकर पहले अर्हता विवाद और बाद में यूपी पीएससी की जिस तरह से खामियां सामने आई हैं, उससे बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों का परीक्षा छोडऩा तय माना जा रहा है। पूरब के अभ्यर्थियों को पश्चिम के जिलों में भेजा गया है। साथ ही विषय के हिसाब से केंद्र तय हुए हैं। यही नहीं जिन अभ्यर्थियों को दो प्रवेश पत्र मिले हैं, वह भी एक जगह ही इम्तिहान दे पाएंगे।

परीक्षा आज 

कुल पद : 10768 

कुल परीक्षार्थी : 7.63 लाख 

परीक्षा केंद्र वाले जिले : 39 

कुल परीक्षा केंद्र : 1760 

समय : पूर्वान्ह 11:30 से 1:30 बजे।

एलटी ग्रेड परीक्षा में भी माइनस मार्किंग प्रणाली लागू

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा में भी माइनस मार्किंग प्रणाली लागू है। ऐसे में परीक्षार्थी उन्हीं प्रश्नों को हल करें, जिनका जवाब जानते हैं, तुक्का लगाने में सवाल का जवाब गलत होने पर सही हल प्रश्नों से भी अंक कट जाएंगे। ज्ञात हो कि उप्र लोकसेवा आयोग इधर हो रही सभी परीक्षाओं में यह प्रणाली लागू हैं। यह इम्तिहान भी उसी के तहत हो रहा है। परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका जवाब दो घंटे में देना है। इसमें संबंधित विषय के 120 प्रश्न व बाकी सामान्य अध्ययन के होंगे। यही नहीं, परीक्षा में यूपी पीएससी ने भले ही परीक्षा केंद्र आवंटन में भले ही रैंडम प्रणाली का इस्तेमाल नहीं किया, जिससे एक केंद्र पर एक ही विषय के अभ्यर्थी इम्तिहान देंगे लेकिन, प्रश्नपत्र तैयार करने में रैंडम प्रणाली का प्रयोग हुआ है। इसके तहत विषयों की सभी प्रश्न पुस्तिकाओं में वही 150 सवाल होंगे लेकिन, उनका क्रम अलग होगा। ऐसे में नकल रोकने पर प्रभावी अंकुश लगना तय है। परीक्षा केंद्रों व नकल कराने वाले गिरोह की एसटीएफ निगरानी कर रही है। 

परीक्षा निष्पक्ष और नकल विहीन 

सचिव ने बताया कि शनिवार सुबह प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार व अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10.30 से 11.15 बजे तक सभी 39 जिलों के जिलाधिकारियों से परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया है। दोनों अफसरों ने सख्त निर्देश दिए कि इम्तिहान कराने में किसी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए। परीक्षा निष्पक्ष और नकल विहीन होनी चाहिए। केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे चलते रहे या फिर ये प्रबंध न होने पर वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराएं। प्रश्नपत्र खोलने से लेकर ओएमआर शीट भिजवाने तक में पूरी सतर्कता बरतें। निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्र पर प्रवेश देने के समय परीक्षार्थियों की ठीक से निगरानी कराएं, ताकि किसी दशा में मोबाइल या फिर अन्य उपकरण परीक्षा कक्ष में न पहुंचने पाए। सचिव जगदीश ने बताया कि कई जिलों में परीक्षा केंद्र सुदूर हैं, इसे ध्यान में रखकर इम्तिहान का समय 11:30 बजे से रखा है। परीक्षार्थी समय से पहले केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि परीक्षा के बाद आंसर शीट भी जारी की जाएगी। 

इन जिलों में होगा इम्तिहान 

जिलों में आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, आजमगढ़, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बुलंदशहर, इटावा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फीरोजाबाद, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, हरदोई, जौनपुर, झांसी, ज्योतिबा फुले नगर, कानपुर नगर, ललितपुर, लखनऊ, महराजगंज, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फर नगर, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, शाहजहांपुर, सहारनपुर, सीतापुर, सुलतानपुर, उन्नाव व वाराणसी शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.