Move to Jagran APP

रेलयंत्रों को चोरी से बचाएगा डेेटा लागर अलार्म सिस्टम, बाधित नहीं होगा ट्रेन संचालन Prayagraj News

प्रयागराज मंडल में स्वचालित डेटा लागर अलार्म सिस्टम लगेगा। यह उपकरणों की चोरी पर सतर्क करेगा। साथ ही ट्रेनों का संचालन भी बाधित नहीं होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 04:21 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 07:24 AM (IST)
रेलयंत्रों को चोरी से बचाएगा डेेटा लागर अलार्म सिस्टम, बाधित नहीं होगा ट्रेन संचालन Prayagraj News
रेलयंत्रों को चोरी से बचाएगा डेेटा लागर अलार्म सिस्टम, बाधित नहीं होगा ट्रेन संचालन Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। आगामी दिनों में रेलवे की सिग्नलिंग प्रणाली में लगे यंत्रों या अन्य सामानों की चोरी करना आसान नहीं होगा। ऐसा अगर किसी ने किया तो डेटा लागर अलार्म बज जाएगा। रेलयंत्रों को चोरी से बचाने के लिए अलग-अलग रेलखंडों में डेटा लागर अलार्म लगाया जा रहा है। यह प्रणाली स्टेशन कंट्रोल रूम और मंडल कंट्रोल रूमों से भी जुड़ी रहेगी।

prime article banner

अलार्म ट्रैक पर लगे रिले व आइपीएस बाक्स को खोलने पर स्वत: बज उठेंगे

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के प्रयागराज मंडल में  कुछ चुनिंदा रेलखंडों में सिग्नलिंग प्रणाली में लगी बैटरी तथा अन्य उपकरणों की चोरी के मामले सामने आए थे। इससे रेलवे को आर्थिक नुकसान तो होता ही था, ट्रेनों का संचालन भी घंटों बाधित हो जाता था। इस समस्या के समाधान के लिए डेटा लागर अलार्म सिस्टम लगाने का निर्णय लिया गया। यह अलार्म ट्रैक पर लगे रिले व आइपीएस बाक्स को खोलने पर स्वत: बज उठेंगे। इससे आरपीएफ स्टाफ, ट्रैकमैन और अन्य फील्ड कर्मचारी सतर्क हो जाएंगे।

बोले, प्रयागराज मंडल के पीआरओ

प्रयागराज मंडल के पीआरओ केशव त्रिपाठी ने बताया कि रिले सिस्टम और आइपीएस बैटरी की चोरी से सिग्नलिंग सिस्टम ठप पड़ जाते हैं। इसे ठीक करने में काफी समय लगता है। ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित होता है। ऐसे में यह स्वचालित प्रणाली सुचारू रेल संचालन में काफी सहायक होगी।

रेल कर्मियों ने ली एनसीआरईएस की सदस्यता

बीके यादव के नेतृत्व में एक सौ रेलकर्मियों ने नार्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ (एनसीआरईएस) की सदस्यता ग्रहण की। संघ के महामंत्री आरपी सिंह ने माला पहनाकर सभी का स्वागत किया और कहा कि संगठन आपके सहयोग से आप सभी की अपेक्षाओं पर खरा उतरेगा। सहायक महामंत्री आलोक सहगल ने यूनियन की उपलब्धियों का जिक्र किया। सदस्यता ग्रहण करने वालों में प्रमुख रूप से गुलाब ङ्क्षसह, रामाराव, प्रवीण ङ्क्षसह, संटू कुमार, रामदीन, एसके यादव, रोहित यादव, अनिल कुमार, संजय यादव, सुरेश यादव, जितेंद्र यादव, लक्ष्मी नारायण, सरमित कुमार आदि हैं। सहायक महामंत्री एसके मिश्रा, सत्यनारायण और एसके ङ्क्षसह ने भी नए सदस्यों का स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.