Move to Jagran APP

Dengue in Prayagraj: ​​​​​खतरनाक हुआ डेंगू का डंक, अब तक 102 लोग हुए इसका शिकार

डेंगू के मरीज बढऩे पर डीएम संजय कुमार खत्री शिवकुटी पहुंचे और साफ सफाई के इंतजाम देखे। कहा जिन क्षेत्रों में डेंगू मरीज मिल रहे हैं वहां सक्रियता बढ़ाएं। उन्होंने लोगों से बातचीत की ओर फागिंग करवाई। सीएमओ से कहा कि डेंगू के संक्रमण पर हर हाल में रोक लगाएं।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 08:30 AM (IST)
Dengue in Prayagraj: ​​​​​खतरनाक हुआ डेंगू का डंक, अब तक 102 लोग हुए इसका शिकार
मंगलवार को आठ और लोग डेंगू से पीडि़त, प्रभावित क्षेत्रों का डीएम ने किया निरीक्षण

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के बाद अब डेंगू का मर्ज खतरनाक होता जा रहा है। हर रोज पीडि़तों की संख्या बढ़ रही है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार डेंगू के आठ मरीज मिले। अब तक पीडि़तों की संख्या 102 पहुंच गई है। अहम यह कि नगरीय क्षेत्र में तेजी से संक्रमण तेजी से फैल रहा है और अब तक कुल 74 मरीज मिले हैं। ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 28 है। इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम ने भी कई इलाकों का दौरा किया और स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों का जायजा लिया।

loksabha election banner

सात मरीज अस्पताल में जबकि 13 सक्रिय रोगी

जिला मलेरिया अधिकारी के अनुसार अस्पतालों में सात मरीज भर्ती है। जबकि सक्रिय मरीज 13 हैं। हालांकि रोकथाम के उपाय तेज करने का दावा किया जा रहा है। धूमनगंज के 23 घरों, गोविंदपुर के 35 घरों व अलोपीबाग के 27 घरों में पैराथ्रम का स्प्रे कराया गया। जबकि एंटी लार्वा का छिड़काव धूमनगंज, भोला का पुरवा, गोविंदपुर, फाफामऊ, आलोपीबाग में कराया गया। इसके अतिरिक्त सभी क्षेत्रों में पत्रक बांटकर लोगों को जागरूक करने की कोशिश भी शुरू कर दी गई है। उधर फाफामऊ में दावा किया जा रहा है कि एक निजी अस्पताल में डेंगू के पांच मरीज भर्ती कराए गए हैं। सभी का इलाज चल रहा है। क्षेत्र में वायरल बुखार के भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

शिवकुटी पहुंचे डीएम, करवाई फागिंग

डेंगू के मरीज बढऩे पर डीएम संजय कुमार खत्री मंगलवार को शिवकुटी पहुंचे और साफ सफाई के इंतजाम देखे। कहा, जिन क्षेत्रों में डेंगू मरीज मिल रहे हैं, वहां सक्रियता बढ़ाएं। उन्होंने क्षेत्रीय लोगों से बातचीत की ओर फागिंग करवाई। उन्होंने सीएमओ डा. नानक सरन से कहा कि डेंगू के संक्रमण पर हर हाल में रोक लगाएं। यहां के बाद डीएम एएमए ब्लड बैंक पहुंचे। वहां प्लेटलेट, ब्लड के स्टाक आदि के बारे में पूछताछ की। इस दौरान एएमए सचिव डा. राजेश मौर्या, डा. अनिल अग्रवाल, डा. अर्चना शर्मा, डा. अशोक अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

बताए डेंगू से बचाव के तरीके

आरोग्य भारती व कल्याण यूथ क्लब की ओर से बख्शीखुर्द दारागंज में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर लगाया। इसमें आर्यकन्या डिग्री कालेज के असिस्टेंट प्रो. डा. अमित पांडेय, डा. अवनीश लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके बताए। लोगों को डेंगू के लक्षण व देशी इलाज बताए। इस मौके पर अभिषेक, सुचिता श्रीवास्तव, अभिषेक, लालजी निषाद, राजू निषाद आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.