Move to Jagran APP

Dengue Effect in Prayagraj: डेंगू प्रभावित इलाकाें में नगर निगम व मलेरिया विभाग की दिखने लगी सक्रियता

Dengue Effect in Prayagraj राजापुर के गंगानगर कछार झूंसी नैनी और करैलाबाग की मलिन बस्तियों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। बता दें कि इन बस्तियों में कुछ लोगों को बुखार है लेकिन जांच के अभाव में डेंगू की पुष्टि नहीं हो सकी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 02:56 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 02:56 PM (IST)
Dengue Effect in Prayagraj: डेंगू प्रभावित इलाकाें में नगर निगम व मलेरिया विभाग की दिखने लगी सक्रियता
शहर के अन्‍य इलाकों में कई बुखार से पीडि़त हैं। जांच के अभाव में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में डेंगू का प्रभाव है। शहर में शिवकुटी की चिल्ला बस्ती में डेंगू का संक्रमण फैला है। शहर में डेंगू से दो मरीजों की मौत हो चुकी है और कई का इलाज हो रहा है। जानकारी होने के बाद अब मलेरिया विभाग और नगर निगम ने सक्रियता दिखाई है। दोनों विभागों की टीम मोहल्‍ले में पहुंची। कई घरों में टीम ने सदस्यों का विवरण लिया। उन्हें क्या बीमारी है यह भी पूछा। गलियों और मोहल्लों में दवा का छिड़काव किया। कूलर व गमलों में भरे पानी को बहाया और लोगों को डेंगू मच्छरों से सावधानी बरतने की जानकारी दी गई।

loksabha election banner

अन्‍य इलाकों में भी बुखार से पीडि़त हैं लोग

उधर शहर के अन्‍य इलाकों में भी लोग बुखार से पीडि़त हैं। हालांकि यह पता नहीं कि यह डेंगू है या वायरल फीवर। अन्‍य इलाकों में डेंगू न फैले, इसके लिए नगर निगम और मलेरिया विभाग ने प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। राजापुर के गंगानगर कछार, झूंसी, नैनी और करैलाबाग की मलिन बस्तियों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। बता दें कि इन बस्तियों में कुछ लोगों को बुखार है लेकिन, जांच के अभाव में डेंगू की पुष्टि नहीं हो सकी है।

चिल्‍ला बस्‍ती के पांच लोग डेंगू से संक्रमित हैं

बता दें कि शिवकुटी के चिल्ला बस्ती में रविवार को पांच लोगों को डेंगू संक्रमण हुआ था। इनमें तीन लोग निजी अस्पतालों में भर्ती कराए गए थे। मलेरिया विभाग ने सोमवार को क्षेत्र में पड़ताल के बाद दावा किया कि डेंगू नहीं फैला है। लेकिन लोगों से कहा गया है कि डेंगू मच्छर ठहरे हुए साफ पानी में होते हैं। कूलर, गमले, किसी ड्रम या अन्य पात्र में पानी हो तो उसे दो या तीन दिन में बदलते रहें। सीजनल बीमारियां भी फैल रही हैं इसलिए घरों में या आसपास गंदगी न रखें। नगर निगम की टीम ने दवा का छिड़काव किया और बीमारियों के लक्षण बताते हुए सचेत रहने को कहा है।

बोले, जिला मलेरिया अधिकारी

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद सिंह ने बताया कि अब तक केवल 17 लोगों को अधिकृत रूप से डेंगू हुआ है। इसमें छह मरीज भर्ती हैं बाकी सभी डिस्चार्ज हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.