Move to Jagran APP

Good News : ओडीओपी से लोन के आवेदन की समय सीमा खत्म, ऋण की लिमिट भी बढ़ी Prayagraj News

ओडीओपी में लोन की लिमिट बढ़ाकर आठ गुना कर दी गई है। लोन के आवेदन की समय सीमा भी खत्म हो गई है। इकाई लगाने के लिए तीन योजनाओं में ऋण मिल सकता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 02:12 PM (IST)
Good News : ओडीओपी से लोन के आवेदन की समय सीमा खत्म, ऋण की लिमिट भी बढ़ी Prayagraj News
Good News : ओडीओपी से लोन के आवेदन की समय सीमा खत्म, ऋण की लिमिट भी बढ़ी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। रोजगार करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। इकाइयां लगाने के लिए जिला उद्योग केंद्र की ओर से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना और एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) के तहत ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। पहले आवेदन करने की आखिरी तिथि 10 मई तय की गई थी लेकिन अब समय सीमा खत्म कर दी गई है। प्रत्येक आवेदक का आवेदन अब स्वीकार किया जाएगा। यही नहीं ऋण की लिमिट भी बढ़ाकर आठ गुना ज्यादा कर दी गई है।

loksabha election banner

नियमों में भी बदलाव और ढील

लॉकडाउन से उत्पन्न आर्थिक हालात से निपटने के लिए सरकार का मकसद एमएसएमई में ज्यादा से ज्यादा रोजगार मुहैया कराने का है। इसके लिए नियमों में भी बदलाव और ढील दी जा रही है। इकाइयां लगाने के लिए लोन मुहैया कराने वाली योजनाओं के लिए आवेदन की समय सीमा भी खत्म कर दी गई है।

बड़ी इकाई लगाने के लिए भी ऋण उपलब्ध हो सकेगा

ओडीओपी में पहले ऋण की अधिकतम लिमिट 25 लाख को भी सरकार ने बढ़ाकर दो करोड़ रुपये कर दिया है। लोन की लिमिट बढ़ाने का उद्देश्य यह है कि लोगों को छोटी इकाई ही नहीं, बल्कि बड़ी इकाई लगाने के लिए भी ऋण उपलब्ध हो सके।

ओडीओपी में फूड प्रोसेसिंग सेक्टर भी शामिल

बता दें कि ओडीओपी में फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को भी शामिल कर दिया गया है। पहले मूंज उत्पाद के लिए ही लोन मिलता था। इन योजनाओं में आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 40 वर्ष से ज्यादा उम्र नहीं होनी चाहिए।

फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में यह है शामिल

राइस मिल, दाल मिल, फ्लोर मिल, ऑयल मिल, जेम, जेली, ब्रेड, बेकरी, मिनरल वॉटर, पनीर, घी, मक्खन, नमकीन, मिठाई आदि।

उद्योग उपायुक्त ने कहा-आवेदन की कोई समय सीमा नहीं है

उद्योग उपायुक्त अजय कुमार चौरसिया कहते हैं कि आवेदन की कोई समय सीमा नहीं है। आवेदन करने वालों की फाइल प्रक्रिया पूरी कर बैंकों को भेजी जाएगी। सरकार की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इकाई लगाने के लिए लोन मुहैया कराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.