Move to Jagran APP

Crona News: प्रयागराज में जून में अब तक 60 लोग कोरोना से संक्रमित, गाइडलाइन का करें पालन

Cronavirus News करीब एक सप्ताह से प्रयागराज में मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। कोरोना को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है कोरोना गाइडलाइन को लेकर लापरवाही कतई न बरतें और डाक्‍टरों की सलाह का जरूर पालन करें। कोरोना मरीजों के लिए सरकारी अस्‍पताल की स्थिति क्‍या है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 10:59 AM (IST)
Crona News: प्रयागराज में जून में अब तक 60 लोग कोरोना से संक्रमित, गाइडलाइन का करें पालन
Cronavirus Prayagraj News कोरोना वायरस से बचने के लिए एक बार फिर सतर्कता का पाठ दोहराने की आवश्‍यकता है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में संक्रमण की रफ्तार जून के दूसरे सप्ताह में बढ़ी है। इससे पहले एक या दो लोग प्रत्येक दिन संक्रमित हो रहे थे अब यह संख्या 10 को पार कर गई है। पहली जून से अब तक यानी 27 दिनों में 60 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि डाक्टरों ने मौतों का कारण कोरोना नहीं माना है क्योंकि संक्रमित हुए लोग पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे। यह स्थिति आगे भी रह सकती है। पहले से बीमार लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने की ज्यादा जरूरत है। जबकि सभी अन्य लोगों को कोरोना से बचने के लिए वही पाठ दोहराना होगा जिससे पहले भी सुरक्षित रह पाए हैं।

loksabha election banner

कोरोना की चौथी लहर की आहट : कोरोना संक्रमण की चौथी लहर के मामले में विशेषज्ञों का पूर्वानुमान नजर आने लगा है।  प्रयागराज में संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। करीब एक सप्ताह से मरीज दिन प्रति दिन बढ़ रहे हैं।  कोरोना को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, कोरोना गाइडलाइन को लेकर लापरवाही कतई न बरतें और डाक्‍टरों की सलाह का जरूर पालन करें। कोरोना मरीजों के लिए सरकारी अस्‍पताल की स्थिति क्‍या है।

कोरोना गाइडलाइन का करें पालन : कोरोना की महामारी शुरुआती दौर में जिस तरह से आई थी, उससे बचने के लिए सरकार की ओर से पढ़ाया गया पाठ कामयाब रहा। मास्क लगाना, दो गज दूरी और हाथ को सेनिटाइज करते रहने की जुगत रंग लाई थी और परिणाम यह रहा कि वायरस से मौतें कुल जनसंख्या की अपेक्षा एक प्रतिशत भी नहीं रही। वही पाठ एक बार फिर दोहराने की जरूरत है। चौथी लहर में संक्रमण तेजी से फैलने लगा है जबकि इससे बचने को लेकर संजीदगी बमुश्किल एक या दो प्रतिशत लोगों में है।

घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर लगाएं : कोरोना संक्रमण कहीं भी कभी भी हो सकता है। मौसम बदल रहा है, वर्षा ऋतु की शुरुआत भी हो रही है। चिकित्सकों का कहना है कि इसी समय कोरोना बढ़ सकता है। इसलिए यह मानकर बिल्कुल न चलें कि टीके की डबल डोज लगवा ली है तो कोरोना संक्रमण नहीं हो सकता। कहीं भीड़ में जाने, एक दूसरे के बेहद पास रहने और दूसरों की इस्तेमाल हुई हुई जैसे कपड़े, गिलास, तौलिया, जूटी खाद्य सामगी आदि का इस्तेमाल न करें।

चिकित्‍सक क्‍या सलाह दे रहे : स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के फिजीशियन और कोविड वार्ड अधीक्षक डा. सुजीत वर्मा ने कहा है कि मास्क लगाना तो सबसे अधिक जरूरी है। क्योंकि कोरोना संक्रमण मुंह और नाक से होने की संभावना ज्यादा होती है। अस्पतालों में जाए तो काउंटर, कुर्सियों, रेलिंग आदि को छूने से परहेज करें।

24 घंटे में कोरोना के 11 नए संक्रमित : प्रयागराज में पिछले 24 घंटे में 11 लोग कोरोना संक्रमित हो गए। संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। करीब एक सप्ताह से स्थितियां दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।

प्रतापगढ़ में 17 नए संक्रमित : प्रतापगढ़ जनपद में नगर व अंचल को मिलाकर 17 नए संक्रमित मरीज पिछले 24 घंटे में मिले। यह इस महीने की सबसे अधिक संख्या है। इससे स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। अब जनपद में 35 संक्रमित हो गए हैं। 29 मरीज होम आइसोलेट कर दिए गए हैं, बाकी स्वस्थ हो चुके हैं। जो नए संकमित पाए गए हैं उनमें कुंडा के फिर सबसे अधिक लोग हैं। यहां तीन दंपती समेत सात लोग कोविड के घेरे में मिले। इसके साथ ही दो युवक प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन के पास के रहने वाले हैं। दो महिलाएं पट्टी की हैं। सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों को कोरोना से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बुखार, शरीर में दर्द होने पर लोगों को जांच करा लेनी चाहिए। प्रताप बहादुर अस्पताल, सीएचसी व रेलवे स्टेशन पर हर दिन जांच की जा रही है। कोई भी परीक्षण करा सकता है। जनता को खुद भी सतर्क रहना होगा। अब संक्रमण की बढ़ती गति देखकर रोकथाम के संसाधनों को नए सिरे से दुरुस्त किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.