Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccination: प्रयागराज में ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत टीकाकरण होगा, सीडीओ ने जताई मंशा

Covid-19 Vaccination जिले के ग्रामीण क्षेत्र की 12 बाजारों को चिन्हित किया गया है जहां पीएचसी-सीएचसी के अलावा लोगों को जागरूक किया जाएगा और टीकाकरण किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि अब डिमांड के अनुसार केंद्र सरकार वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। वैक्सीन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 08:46 AM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 08:46 AM (IST)
Covid-19 Vaccination: प्रयागराज में ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत टीकाकरण होगा, सीडीओ ने जताई मंशा
प्रयागराज के ग्रामीण इलाकों में भी कोविड-19 टीकाकरण को लेकर कवायद जिला प्रशासन कर रहा है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रयागराज में भी जोर लगाया जा रहा है कि सभी को इसका लाभ मिल सके। ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए जिला स्तर पर कवायद शुरू हो गई है। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) शिपू गिरि ने ग्रामीण क्षेत्र में विशेष कर 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन की मंशा जताई। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के कायाकल्प की रूपरेखा बनाई गई।

prime article banner

कोविड टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्र के 12 बाजारों चिन्हित

इस संबंध में सीडीओ की अध्यक्षता में कार्यशाला हुई। इसमें शंकरगढ़ के बीडीओ देवेंद्र ओझा ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र की 12 बाजारों को चिन्हित किया गया है, जहां पीएचसी-सीएचसी के अलावा लोगों को जागरूक किया जाएगा और टीकाकरण किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि अब डिमांड के अनुसार केंद्र सरकार वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। वैक्सीन का भरपूर स्टॉक है, कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

पीएचसी व सीएचसी का कायाकल्‍प होगा

जिले के कई पीएचसी और सीएचसी की हालत जर्जर है। कोरोना महामारी के दौर में इसका कायाकल्प कराने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए ऑनलाइन कार्यशाला में जिला स्तरीय अधिकारी समेत सभी बीडीओ शामिल हुए। सभी बीडीओ से प्रस्ताव मांगा गया है। एक-दो दिन में इस पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

डीपीआरओ ने यह कहा

डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि पीएचसी और सीएचसी के आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को मंथन किया गया। इस काम के लिए पंचायत, एनआरएलएम, मनरेगा व स्वास्थ्य विभाग की ओर से बजट उपलब्ध कराया जाएगा। सभी बीडीओ से प्रस्ताव मांगा गया है। जल्द इस पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

इस दौरान सीएमओ डॉ. प्रभाकर राय समेत जिले के सभी बीडीओ भी जुड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.