Move to Jagran APP

Council Schools of Prayagraj : जनपद के पांच लाख विद्यार्थियों को मिलेगा स्कूल बैग, दिशा-निर्देश जारी

Council Schools of Prayagraj बीएसए ने बतया कि शासन से प्राप्त निर्देशों में कहा गया है कि सभी विकास खंड व नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार बैग उपलब्ध कराया जाए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 10:52 AM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 10:52 AM (IST)
Council Schools of Prayagraj : जनपद के पांच लाख विद्यार्थियों को मिलेगा स्कूल बैग, दिशा-निर्देश जारी
प्रयागराज में परिषदीय स्‍कूलों के कक्षा एक से आठ तक के बच्‍चों को स्‍कूल बैग दिया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन।  जनपद में परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों को शासन की तरफ से स्कूल बैग देने की तैयारी है। प्रयागराज में करीब पांच लाख विद्यार्थियों को यह बैग बांटे जाएंगे। इसके लिए शिक्षा निदेशक बेसिक की तरफ से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब प्रयागराज में इसकी तैयारी शिक्षा विभाग करने में जुट गया है।

loksabha election banner

बोले, बेसिक शिक्षा अधिकारी

बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि शासन के निर्देशों के अनुसार कक्षा एक से आठ तक के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों को बैग दिए जाएंगे। इसके अलावा सभी राजकीय विद्यालयों, समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित स्कूलों, अशासकीय सहायता प्राप्‍त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रत्येक बैग के लिए 177.99 रुपये शासन से दिए जाएंगे।

स्‍कूल बैग पर सर्व शिक्षा अभियान का लोगो भी लगेगा

बीएसए ने बतया कि शासन से प्राप्त निर्देशों में कहा गया है कि सभी विकास खंड व नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार बैग उपलब्ध कराया जाए। 13 नवंबर तक संबंधित फर्म को क्रय आदेश देने के लिए भी कहा गया है। निर्देशों में उल्लेख है कि बड़ी साइज के कितने बैग होंगे और छोटी साइज के कितने बैग होंगे, इसका स्पष्ट उल्लेख हो। आपूर्तिकर्ताओं को दो फरवारी 2021 तक अनिवार्य रूप से बैग की सप्लाई कर देना होगा। फर्म के भुगतान के लिए नोडल बीएसए को ही बनाया गया है। सभी स्‍कूल बैग पर सर्व शिक्षा अभियान का लोगो भी लगाया जाएगा।

स्कूल बैग की जांच के लिए बनेगी टीम

शासन से जारी निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल बैग की सप्लाई में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। इसके लिए जिलाधिकारी की तरफ से कमेटी भी बनाई जाएगी। यह कमेटी विकासखंड, नगर क्षेत्र में होने वाले बैग की सप्लाई पर नजर रखेगी और उसकी गुणवत्ता को भी परखेगी। रैडम जांच भी की जाएगी। नमूनों को लेकर उसे सील किया जाएगा। जिले स्तर पर उसे एक कोड भी दिया जाएगा। ऐसा इसलिए कि सैंपल संबंधी रिपोर्ट गुप्त रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.