Move to Jagran APP

Coronavirus Prayagraj News: कोरोना के हालात से कतई न घबराएं, सुरक्षित रहने का अपनाएं यह तरीका

Coronavirus Prayagraj News सबसे अच्छा तरीका है कि आप चाय नहीं बल्कि दिन भर में दो से तीन बार काढ़ा पिएं। काढ़ा घर में ही आसानी से बन जाता है। शोध में दावा किया गया है कि काढ़ा पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में मजबूती आती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 10:21 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 10:21 AM (IST)
Coronavirus Prayagraj News: कोरोना के हालात से कतई न घबराएं, सुरक्षित रहने का अपनाएं यह तरीका
कोरोना वायरस संक्रमण में अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम न होने दें।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। इससे होने वाले संक्रमित तो परेशान हैं ही, वे डॉक्टर भी लाचार हैं जो पिछले साल फरिश्ता बनकर लोगों की जान बचा रहे थे। प्रयागराज शहर और यहां के अस्पतालों में अफरा-तफरी का माहौल है। हर तरफ लोग परेशान हैं। हालांकि इस महामारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है, सावधानी बरतें। अपने को संक्रमण से बचाने के लिए कुछ सावधानियों का पालन जरूर करें।

prime article banner

काढ़ा से इम्युनिटी बढ़ाएं

सबसे अच्छा तरीका है कि आप चाय नहीं बल्कि दिन भर में दो से तीन बार काढ़ा पिएं। काढ़ा घर में ही आसानी से बन जाता है। कई शोध में दावा किया गया है कि काढ़ा पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून पावर में मजबूती आती है।

नींबू डालकर गुनगुना पानी पिएं

नींबू डालकर गुनगुना पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। अगर पाचन शक्ति मजबूत रहती है तो आपको वायरस अपनी चपेट में नही ले पायेगा। दिन भर में दो बार ऐसा जरूर करें।

हाथ धोने की आदत डालें

कोरोना वायरस सांस के जरिये शरीर मे प्रवेश करता है तो हाथ से कुछ खाते समय भी कीटाणु भीतर पहुंचते हैं। इसलिये हाथ को साबुन से धोने की आदत डालें। जितनी बार बाहर से घर आएं, यह जुछ भी खाने से पहले हाथ धोएं। यही आदत बच्चों में भी डालें।

बुजुर्गों और बच्चों से करें सकारात्मक बातें

इन दिनों जब हर तरफ कोरोना वायरस से मच रही तबाही की बात हो रही है तो बुजुर्गों व बच्चों में घबराहट हो रही है। डॉक्टर मंसूर अहमद और डॉक्टर मोनिका कहती हैं कि कोई नकारात्मक बातें बिल्कुल न करें। घर में बातें सकारात्मक ही हों। बच्चों को बताएं कि वह साफ सुथरे कैसे रहें, घर से बाहर न निकलें। बाहर की खुली हुई चीजें ज्यादा न खाएं। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि जो लोग सुगर, बीपी, डाइबिटीज, थायराइड से पीड़ित हैं वे दवाएं नियमित रूप से व समय पर खाते रहें।

मेहमान नवाजी कम करें

ई  दिनों जब कोरोना ज्यादा फैल गया है तो लोग किसी के घर जाना बंद करें। कोशिश करें कि जो मेहमान आपके घर आ भी जाएं तो उनसे दूरी बनाकर ही बात करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.