Move to Jagran APP

Coronavirus Effect in Kaushambi : यह कैसी जागरूकता, हजारों पर कार्रवाई फिर भी नियमों की अनदेखी

Coronavirus Effect in Kaushambi कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए निर्धारित गाइडलाइन का कौशांबी में बहुत से लोग हैं जो पालन नहीं कर रहे हैं। उन्‍हें कार्रवाई का भी डर नहीं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 07:10 PM (IST)
Coronavirus Effect in Kaushambi : यह कैसी जागरूकता, हजारों पर कार्रवाई फिर भी नियमों की अनदेखी
Coronavirus Effect in Kaushambi : यह कैसी जागरूकता, हजारों पर कार्रवाई फिर भी नियमों की अनदेखी

कौशांबी, जेएनएन। कोरोना वायरस ने हर जगह लोगों को परेशान कर रखा है। इस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए शासन और प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। सरकार ने गाइडलाइन जारी करके लोगों को संक्रमण से बचने के लिए इसका पालन करने का निर्देश दिया है। अक्‍सर लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान भी चल रहा है। इसके बाद भी कई ऐसे भी लोग हैं कि वह इस गाइडलाइन का पालन ही नहीं करते। जी हां, यह हाल है पड़ोसी जनपद कौशांबी का।

loksabha election banner

पुलिस भी गाइडलाइन का पालन कराने के लिए हांफ रही है

पुलिस प्रशासन भले ही संक्रमण से बचाव के लिए नियमों की अनदेखी करने वालों पर कार्रवाई कर रही है और जिला प्रशासन जागरूकता अभियान चला रहा हो, लेकिन इसका असर जनता पर कुछ खास देखने को नहीं मिल रहा है। लॉकडाउन से अब तक हजारों लोगों पर कार्रवाई की जा चुकी है और लगातार कार्रवाई का सिलसिला जारी है। इसके बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है।

पुलिस कार्रवाई भी कर रही है

जनपद में कोरोना संक्रमण का कहर सिर चढ़ कर बोल रहा है। हर दिन संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। सैकड़ों की संख्या में लोगों का सैंपल भी भेजा जा रहा है। इस महामारी से बचाव के लिए जहां प्रशासनिक अफसर जागरूकता अभियान चला रहे हैं। वहीं पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रखते हुए लोगों पर कार्रवाई कर रही है। यदि मार्च से अब तक पुलिसिया कार्रवाई का जिक्र किया जाए तो 19 लाख जनसंख्या वाले इस जिले में धारा 188 के तहत डेढ़ हजार लोगों पर अभियोग दर्ज किया जा चुका है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने पर लगभग 20 हजार लोगों से 30 लाख रुपये तक का जुर्माना वसूल किया जा चुका।

फिर भी लोग नियमों की अनदेखी कर रहे

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन जैसे रात्रि में निषेधाज्ञा, धार्मिक जुलूस आदि को लेकर उल्लंघन करने वाले एक हजार से अधिक लोगों पर कार्रवाई करते हुए ढाई लाख रुपये जुर्माना वसूल किया गया। इतना ही नहीं, जिले के 50 स्थानों पर बैरियर लगाकर हर दिन पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही है। इस दौरान बाइक पर दो व्यक्ति सफर करते पाए गए तो उन पर भी कार्रवाई की गई। ऐसे लोगों की संख्या लगभग 15 हजार है, जिनसे साढ़े छह लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है। पुलिस अपनी ओर से कार्रवाई करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही। फिर भी लोग कोरोना से बचाव के नाम पर नियमों की अनदेखी कर रहे हैं।

बोले, कौशांबी के पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक अभिनंदन कहते हैं कि शासनादेश के मुताबिक लॉकडाउन का उल्लंघन करने, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने और मास्क न लगाने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। जागरूकता के लिए ऐसे लोगों को मौके पर हिदायत भी दी जाती है कि दोबारा पकड़े गए तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.