Move to Jagran APP

Coronavirus Prayagraj News : एसआरएन में प्लाज्मा थेरेपी से संक्रमित मरीजों का इलाज शुरू

Coronavirus Prayagraj News मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि हम लोगों ने कोरोना मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू कर दिए है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने का आह्वान किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 06:40 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 06:40 PM (IST)
Coronavirus Prayagraj News : एसआरएन में प्लाज्मा थेरेपी से संक्रमित मरीजों का इलाज शुरू
छह और लोग चयनित किए गए हैं जो प्लाज्मा देने के लिए सभी मानक पूरे कर रहे हैं।

प्रयागराज,जेएनएन।  जनपद में शुक्रवार को प्लाज्मा थेरेपी की शुरूआत हो गई है। लेवल-थ्री के स्वरूपरानी नेहरू कोविड अस्पताल में भर्ती करनपुर निवासी 60 वर्षीय एक कोरोना संक्रमित मरीज को प्लाज्मा चढ़ाया गया। डॉक्टरों की टीम ने ट्रायल के रूप में इसकी शुरूआत की है। अब प्लाज्मा थेरेपी इस मरीज पर कितना कारगर साबित होता है इसके लिए डॉक्टर मरीज पर निगरानी रखेंगे। इसी तरह से अन्य कोरोना संक्रमित मरीजों पर यह ट्रायल किया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना से जंग जीत चुके मरीज कर सकते हैं प्‍लाज्‍मा के लिए रक्‍तदान

प्रयागराज में कोरोना मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी के ट्रायल के लिए काफी दिनों से कवायद चल रही थी। पिछले दिनों जब अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डॉ. रजनीश दुबे एसआरएन अस्पताल का निरीक्षण करने आए थे तो उन्होंने शीघ्र ही प्लाज्मा थेरेपी को शुरू करने के निर्देश भी दिए थे। इसके बाद अस्पताल प्रशासन की ओर से तेजी की गई। पिछले सप्ताह अस्पताल के दो जूनियर डॉक्टराें ने प्लाज्मा के लिए ब्लड डोनेट भी किया, यह दोनों कोरोना पॉजिटिव थे और निगेटिव भी हो गए। मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि हम लोगों ने कोरोना मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल शुरू कर दिए है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने का आह्वान किया। कोरोना मरीज जो अब निगेटिव हो चुके हैं वह प्लाज्मा देने के लिए एसआरएन ब्लड बैंक में संपर्क कर सकते हैं।

छह लोग और प्‍लाज्‍मा के लिए रक्‍त देने को आए आगे

 प्लाज्मा थेरेपी की नोडल डॉ. वत्सला मिश्रा ने बताया कि अभी तक दो जूनियर डॉक्टरों ने प्लाज्मा के लिए ब्लड डोनेट किया है। छह और लोग चयनित किए गए हैं जो प्लाज्मा देने के लिए सभी मानक पूरे कर रहे हैं। पहले प्लाज्मा ट्रॉयल में डॉ. आरके यादव, डॉ. संतोष सिंह, डाॅ. कृष्णा, डॉ. नितीश, भाग्यलक्ष्मी व स्टाफ नर्स माया शामिल रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.