Move to Jagran APP

Coronavirus Prayagraj News : संक्रमण की दवाओं, उपकरणों की बिक्री में 90 फीसद तक गिरावट

कोरोना संक्रमण के कारण करीब 7-8 महीनों से विटामिन सी इवरमेक्टिन 12 एमजी ऑक्सी पल्स मीटर सैनिटाइजर नान कनेक्टिंग थर्मामीटर हैंड ग्लब्स रेडमिशिविर इंजेक्शन की बिक्री में काफी इजाफा हुआ था। दवा के थोक कारोबारियों ने इन दवाओं और उपकरणों के भारी स्टाक मंगाकर रख लिए हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 03:10 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 03:10 PM (IST)
Coronavirus Prayagraj News :  संक्रमण की दवाओं, उपकरणों की बिक्री में 90 फीसद तक गिरावट
दवा कंपनियों द्वारा दवाओं और उपकरणों के वापस न करने से व्यापारियों को भारी नुकसान भी हो सकता है।

प्रयागराज,जेएनएन। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगने से इसके इलाज में कारगर दवाओं और उपकरणों की बिक्री में करीब पखवाड़े भर से लगभग 90 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। एकाएक दवाओं और उपकरणों में गिरावट की वजह से  दवा के थोक कारोबारी पशोपेश में हैं। दवा कंपनियों द्वारा दवाओं और उपकरणों के वापस न करने से व्यापारियों को भारी नुकसान भी हो सकता है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के कारण करीब 7-8 महीनों से विटामिन सी, इवरमेक्टिन 12 एमजी, ऑक्सी पल्स मीटर, सैनिटाइजर, नान कनेक्टिंग थर्मामीटर, हैंड ग्लब्स, रेडमिशिविर इंजेक्शन की बिक्री में काफी इजाफा हुआ था। संक्रमण का दौर ठंड तक खिंचने के फेर में दवा के थोक कारोबारियों ने इन दवाओं और उपकरणों के भारी स्टाक मंगाकर रख लिए हैं। लेकिन, करीब पखवाड़े भर से संक्रमण के तेजी से घटने से कोरोना की दवाओं और उपकरणों की बिक्री में भी बेहद कमी आ गई है।

दस फीसद तक आ गई दवाओं और उपकरणों की बिक्री

इससे दवा कारोबारियों को भारी नुकसान होने का अंदेशा है, क्योंकि तमाम दवा कंपनियां दवाओं पर नान रिफंडेबल लिखकर देती हैं। ऐसे में दवाओं और उपकरणों की वापसी के लिए दवा कारोबारी सरकार से हस्तक्षेप की उम्मीद रख रहे हैं। इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रजिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल दुबे का कहना है कि कोरोना की दवाओं और उपकरणों की बिक्री एकाएक घटकर करीब 5 से 10 फीसद तक आ गई है। सरकार अगर कंपनियों पर दवाओं के वापसी के लिए दबाव नहीं बनाएगी तो बहुत से दवा व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.