Move to Jagran APP

Coronavirus Prayagraj News: कोरोना के सामान्य टीकाकरण में अभी लगेगा लंबा वक़्त, कोविड गाइडलाइन का करते रहें पालन

Coronavirus Prayagraj News जब से केंद्र सरकार ने यह घोषित किया है कि कोरोना की वैक्सीन के परीक्षण की अंतिम प्रक्रिया चल रही है। तब से ही लोगों में इसे लेकर उत्सुकता है। हालांकि टीकाकरण अस्पतालों में सामान्य रूप से शुरू होने में 2021 के अंत तक इंतजार करना होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 10:21 AM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 10:21 AM (IST)
Coronavirus Prayagraj News: कोरोना के सामान्य टीकाकरण में अभी लगेगा लंबा वक़्त, कोविड गाइडलाइन का करते रहें पालन
कोरोना वायरस के सामान्य टीकाकरण के लिए काफी समय लग सकता है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना की वैक्सीन के परीक्षण की अंतिम दौर की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। लेकिन सामान्य जन को कोरोना टीकाकरण के लिये अभी सात से आठ महीने लगेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले चरण में वैक्सीनेशन स्वास्थ्य कर्मियों में ही होना है। इसके बाद अन्य कोरोना वारियर्स इसमें शामिल किए जाएंगे। सामान्य जन के लिये शासन की अभी कोई नीति ही नहीं बनी है।

loksabha election banner

जब से केंद्र सरकार ने यह घोषित किया है कि कोरोना की वैक्सीन के परीक्षण की अंतिम प्रक्रिया चल रही है। तब से ही लोगों में इसे लेकर उत्सुकता है। हालांकि टीकाकरण अस्पतालों में सामान्य रूप से शुरू होने में 2021 के अंत तक इंतजार करना होगा। यानी कोरोना से सामान्य जन की निजात वैक्सीन आने के बाद भी लंबे समय तक नहीं मिलने वाली।

अस्पतालों में भी बनेगी कोल्ड चेन

कोरोना वैक्सीन को ज़ीरो डिग्री से कम टेम्प्रेचर पर रखने के लिये कोल्ड चेन बनाई जा रही है। बेली अस्पताल में इसके लिये 32 आइस लाइन रेफ्रिजरेटर लगाए जा रहे हैं। कुछ ऐसी ही व्यवस्था जिला अस्पतालों में भी करनी पड़ेगी।

बोले, कोविन वैक्सीनेशन के प्रयागराज के नोडल अधिकारी

कोविन वैक्सीनेशन के प्रयागराज के नोडल अधिकारी डॉक्टर राहुल सिंह के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों की ही लम्बी सूची है। वैक्सीन लगाने के बाद मोनिटरिंग भी होनी है और सरकार ने सामान्य जन के लिये अभी कोई नीति नहीं बनाई है। इसलिये कोरोना टीकाकरण सामान्य जन में कब होगा इसका अनुमान लगाना अभी कठिन है।

सोमवार से होगा चिन्हित अस्पतालों का भ्रमण

कोरोना के प्रथम चरण के वैक्सीनेशन के लिए शहर और ग्रामीण क्षेत्र में चिन्हित 45 अस्पतालों में डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स का भ्रमण सोमवार से होगा। यह देखा जाएगा कि कहां कैसी व्यवस्था होगी। असप्तालों में वैक्सीनेशन के लिये यूनिट बनाई जानी है। उसके लिये कक्ष भी निर्धारित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.