Move to Jagran APP

Coronavirus Prayagraj News : जिले के 61 निजी अस्पतालों में फ्री में आरटीपीसीआर की जांच

Coronavirus Prayagraj News यदि निजी अस्पताल में मरीज की रिपोर्ट निगेटिव है और उसमें कोई लक्षण हैं तो वह मरीज की आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए अपने ही अस्पताल में सैंपलिंग कराएंगे। सैंपल जांच के लिए मेडिकल कॉलेज के लैब में भेजेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:00 AM (IST)
Coronavirus Prayagraj News : जिले के 61 निजी अस्पतालों में फ्री में आरटीपीसीआर की जांच
Samples of suspected patients will be sent to medical colleges for examination

 प्रयागराज,जेएनएन।  कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने में सहयोग के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब शहर के 61 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया है जहां आरटीपीसीआर टेस्ट निश्शुल्क होगा। ये अस्पताल संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेकर जांच के लिए मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज भेज देंगे। इस व्यवस्था से मरीजों को काफी राहत मिलेगी, उन्हेंं इधर-उधर भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होगी।

loksabha election banner

लक्षण वाले मरीज की एंटीजन टेस्‍ट में रिपोर्ट निगेटिव आने पर भेजा जाएगा सैंपल

अभी तक 32 निजी अस्पतालों की ओपीडी में जाने वाले कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच रैपिड एंटीजन किट से मुफ्त में की जा रही है। कोरोना के लक्षण (खांसी, जुकाम, बुखार व सांस संबंधी परेशानी) वाले मरीजों के इलाज के पहले डॉक्टर उनकी एंटीजन टेस्ट कराते हैं और रिपोर्ट के बाद इलाज करते थे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर मरीज को तत्काल कोविड अस्पताल रेफर कर दिया जाता था। निगेटिव वाले उन्हीं मरीज का इलाज करते थे जिनमें कोई लक्षण नहीं है, बाकी लक्षण वाले मरीजों को आरटी-पीसीआर टेस्ट की सलाह देकर लैब या जांच केंद्र पर भेजा जाता था।

विभाग ने मरीजों की सहूलियत के लिए यह निर्णय लिया है कि यदि निजी अस्पताल में मरीज की रिपोर्ट निगेटिव है और उसमें कोई लक्षण हैं तो वह मरीज की आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए अपने ही अस्पताल में सैंपलिंग कराएंगे। सैंपल जांच के लिए मेडिकल कॉलेज के लैब में भेजेंगे।

इन अस्पतालों को किया गया है चिह्नित

अल्का हॉस्पिटल, आयुषि हॉस्पिटल, जेके हॉस्पिटल, अभिलाषा हॉस्पिटल, अक्षयवट हॉस्पिटल, अमर ज्योति हॉस्पिटल, अमरदीप नर्सिंग होम, आनंद हॉस्पिटल, आरव हॉस्पिटल, अरविंद सर्जिकल सेंटर, आशा हॉस्पिटल, आशुतोष हॉस्पिटल, अयान हॉस्पिटल, बुृजरानी मेमोरियल हॉस्पिटल, दीप गंगा हॉस्पिटल, डेल्ही आर्थो स्पाइन मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, देवराज हॉस्पिटल हंडिया, द्वारिका हॉस्पिटल, गर्विता हॉस्पिटल, हरिदया हॉस्पिटल, हर्ष हॉस्पिटल,हार्ट लाइन हॉस्पिटल, जेसी मैटरनिटी हॉस्पिटल, जागृति हॉस्पिटल, जीवन ज्योति हॉस्पिटल, कमला हॉस्पिटल झूंसी, लोटस हॉस्पिटल, मां शारदा हॉस्पिटल, मेडिमक्स एंड रिसर्च सेंटर, एनडी हॉस्पिटल, नारायन स्वरूप हॉस्पिटल, नवजीवन हॉस्पिटल, नाजरेथ हॉस्पिटल, ओझा हॉस्पिटल, पार्वती हॉस्पिटल, फोनिक्स हॉस्पिटल, पूनम हॉस्पिटल, प्राची हॉस्पिटल, प्रीती हॉस्पिटल, साकेत हॉस्पिटल, संगम हॉस्पिटल बैरहना, संगम हॉस्पिटल झूंसी, संजीवनी सेवालय, सरस्वती हॉस्पिटल, सरदार पटेल, शकुंतला चाइल्ड, शिवम अक्षयवट, सृजन हॉस्पिटल, त्रिवेणी हॉस्पिटल, यूनाइटेड हॉस्पिटल,ऊषा हॉस्पिटल, ऊषा मैटरनिटी हॉस्पिटल, वात्सल्य मैटरनिटी एंड सर्जिकल सेंटर, वीरेंद्र हॉस्पिटल, विजया हॉस्पिटल, विनीता हॉस्पिटल, यश हॉस्पिटल व यशलोक हॉस्पिटल।

अस्पताल को संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा

 कोविड-19 के नोडल डॉ. ऋषि सहाय  ने बताया कि 61 निजी अस्पतालों में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए चिह्नित किया गया है। इन अस्पतालों में एंटीजन की रिपोर्ट निगेटिव आने पर यदि मरीज में कोई लक्षण हैं तो उसी अस्पताल में मरीज की आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए सैंपलिंग होगी। इसके लिए अस्पताल को संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। इस पहल से कोरोना के फैलते संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.