Move to Jagran APP

Coronavirus Prayagraj News Update: संक्रमित मरीज के संपर्क में आए 25 करीबियों की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य, स्वास्थ्य विभाग सख्त

Coronavirus Prayagraj News Update पॉजिटिव रिपोर्ट वाले संक्रमित व्यक्ति के करीबी संपर्क में रहने वाले 25 लोगों की जांच आरटीपीसीआर से ही कराई जा रही है। जिससे कि उसके शरीर में कोरोना या किसी अन्य बीमारी के संक्रमण में कीटाणु मामूली संख्या में भी हों तो भी पता चल जाए।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 07:00 AM (IST)
Coronavirus Prayagraj News Update: संक्रमित मरीज के संपर्क में आए 25 करीबियों की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य, स्वास्थ्य विभाग सख्त
संक्रमित मरीजों के करीबी संपर्क (क्लोज कांटैक्ट) में रहने वाले 25 लोगों का अब आरटीपीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना संक्रमित मरीजों के करीबी संपर्क (क्लोज कांटैक्ट) में रहने वाले 25 लोगों का अब आरटीपीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। इनमें यदि किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसके भी करीबी संपर्क में रहने वाले 25 लोग टेस्ट के दायरे में आएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इस पर अमल शुरू भी कर दिया है।

loksabha election banner

अभी तक आठ करीबी संपर्क वाले लोगों की होती थी जांच

महाराष्ट्र समेत दूसरे राज्यों में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने यह निर्णय लिया है।

अभी तक यह व्यवस्था रही है कि किसी व्यक्ति के एंटीजन किट से ही हुई जांच में पॉजिटिव आने पर उसके करीबी संपर्क में रहने वाले सात या आठ लोगों के सैंपल लेकर जांच होती थी। एंटीजन किट में रिपोर्ट निगेटिव आई तो शरीर में कोई लक्षण न दिखने पर उसकी आरटीपीसीआर जांच जरूरी नहीं थी। लेकिन, अब इस व्यवस्था में बदलाव किया गया है। पॉजिटिव रिपोर्ट वाले संक्रमित व्यक्ति के करीबी संपर्क में रहने वाले 25 लोगों की कोरोना जांच आरटीपीसीआर से ही कराई जा रही है। जिससे कि उसके शरीर में कोरोना या किसी अन्य बीमारी के संक्रमण में कीटाणु मामूली संख्या में भी हों तो भी पता चल जाए।          

एंटीजन किट से भी होगी प्राथमिक जांच                  

कोविड-19 के नोडल अधिकारी डा. एके तिवारी ने बताया कि करीबी संपर्क के दायरे में संबंंधित संक्रमित के परिवार वाले तो आएंगे ही, घर में आवश्यक दैनिक सेवाएं देने वाले लोग भी शामिल किए जाएंगे। एंटीजन किट से भी प्राथमिक जांच होगी। रिपोर्ट पॉजिटिव आयी तो ठीक नहीं तो आरटीपीसीआर से जांच अवश्य कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.