Move to Jagran APP

Corona Virus News Prayagraj : सोमवार और शुक्रवार को होगा कोरोना वायरस का टीकाकरण

कोरोना वायरस के टीकाकरण का जहां चार राज्यों में पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है वहीं प्रयागराज ने भी इसके लिए कमर कस ली है। स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी करने के साथ यह भी तय कर लिया है कि प्रथम चरण में टीकाकरण चार दिनों में ही कर लिया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 06:00 AM (IST)
Corona Virus News Prayagraj : सोमवार और शुक्रवार को होगा कोरोना वायरस का टीकाकरण
यह भी तय कर लिया है कि प्रथम चरण में टीकाकरण चार दिनों में ही कर लिया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के टीकाकरण का जहां चार राज्यों में पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है, वहीं प्रयागराज ने भी इसके लिए कमर कस ली है। स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी करने के साथ यह भी तय कर लिया है कि प्रथम चरण में टीकाकरण चार दिनों में ही कर लिया जाएगा। वैक्सीन आने पर स्वास्थ्य कर्मियों को सोमवार, शुक्रवार और इसके ठीक दूसरे सप्ताह के सोमवार को टीका लगाया जाएगा। फिर उसके अगले शुक्रवार को मॉब राउंड में बचे हुए लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

वेटिंग लाउंज से ऑब्जरवेशन तक होंगे सात कर्मचारी

कोरोना वायरस के लिए टीकाकरण जहां होगा वहां तीन कक्षों में सात कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इनमें एक पुलिस कर्मी भी शामिल रहेगा। एक कर्मचारी सत्यापन के लिए, एक वैक्सीनेटर, एक सपोर्टर और दो लोग ऑब्जरवेशन यानी वैक्सीन लगने के बाद मॉनिटरिंग के लिए रहेंगे। इसके अलावा दो अतिरिक्त स्टाफ प्रशिक्षण के लिए साथ में लगाए जाएंगे।

बड़े अस्पतालों में होगी दो यूनिट

जिले के बड़े सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए दो यूनिट बनाई जाएंगी, वहां तीन-तीन कक्ष दो अलग स्थानों पर बनेंगे। इस पूरी तैयारी को जल्द पूरा कर लिया जाना है।

टीकाकरण सेंटर ही बनने शेष

कोरोना वायरस संक्रमण के वैक्सीनेशन के लिए प्रयागराज में नोडल डॉक्टर बनाए गए राहुल सिंह ने बताया कि अब टीकाकरण सेंटर ही बनाए जाने शेष रह गए हैं। कार्ययोजना पूरी तरह से तैयार है। इसके बारे में उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव अमित मोहन प्रसाद अवगत करा दिया गया है। अब सिर्फ कोरोना वायरस की वैक्सीन आने का इंतजार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.