Move to Jagran APP

Corona Vaccination in Prayagraj: कोरोना वायरस के खिलाफ मैदान में उतरे युवा, कोरोना वैक्‍सीन लगवाने को बढ़ा रुझान

Corona Vaccination in Prayagraj कोरोना की स्थितियों को देखते हुए और तीसरी लहर की संभावना भी प्रबल होने के चलते टीके के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ा है। मेडिकल कालेज परिसर में शनिवार को युवाओं की भीड देखकर यही पुष्टि होती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 03:59 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 03:59 PM (IST)
Corona Vaccination in Prayagraj: कोरोना वायरस के खिलाफ मैदान में उतरे युवा, कोरोना वैक्‍सीन लगवाने को बढ़ा रुझान
प्रयागराज में कोविड-19 वैक्‍सीन लगवाने वाले युवाओं की भीड़ जुट रही है।

प्रयागराज, जेएनएन। जिस तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ा है, उतना ही लोगों में कोविड-19 वैक्‍सीन लगाने के लिए जोश भी बढ़ा है। अब तो युवाओं को भी इसका टीका लग रहा है। राेज उत्‍साह के साथ तेज धूप में लंबी लाइन में लगकर वे टीकाकरण करा रहे हैं। उन्‍होंने तो कोरोना को मात देने की ठान ली है।

loksabha election banner

शनिवार को भी 18 से 44 साल उम्र वाले लाभार्थियों ने सरकारी केंद्रों पर पहुंचकर टीके की पहली डोज लगवाई। जबकि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का भी टीकाकरण हो रहा है। कोरोना की स्थितियों को देखते हुए और तीसरी लहर की संभावना भी प्रबल होने के चलते टीके के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। मेडिकल कालेज परिसर में शनिवार को युवाओं की भीड देखकर यही पुष्टि होती है।

इन केंद्रों पर हो रहा टीकाकरण

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद 18 से 44 साल की उम्र के लाभार्थियों को नगर व ग्रामीण के कुल 10 केंद्रों पर ही टीके लगाए जा रहे हैं। इनमें मेडिकल कालेज परिसर के केंद्र,  बेली अस्पताल, डफरिन अस्पताल, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दारागंज, रेलवे अस्पताल, मनोहरदास नेत्र चिकित्सालय परिसर, सीएचसी कोटवा, न्यू पीएचसी झूंसी, सीएचसी चाका और सीएचसी जसरा में लाभार्थियों ने टीके पहली डोज लगवाई जा रही है।

सोमवार से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होगा

सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों अब तक 45 साल से अधिक उम्र वालों का रजिस्ट्रेशन मौके पर भी हो रहा था। आधार कार्ड या जन्मतिथि बताने वाले किसी अन्य मान्य पहचान पत्र के आधार पर टीकाकरण स्टाफ मौके पर ही लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन कर रहे थे। इससे रजिस्ट्रेशन और टीका लगवाने की प्रक्रिया कुल पांच से 10 मिनट में हो रही थी। अब नई व्यवस्था के तहत 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी पहली डोज लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बिना पहली डोज नहीं लगाई जाएगी। यह नई व्यवस्था सोमवार से लागू हो जाएगी। हालांकि जिन्हें पहली डोज लग चुकी है उन्हें दूसरी डोज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं है।

एसीएमओ ने यह कहा

एसीएमओ डा. तीरथलाल ने कहा कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल रविवार से खुल जाएगा। रजिस्टे्रशन कराने के बाद ही लोगों से केंद्रों पर पहुंचने की उन्‍होंने अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.