Move to Jagran APP

Corona on canvas: नन्‍हें-मुन्‍ने बच्‍चों की ड्राइंग में छलका संक्रमण का दर्द, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की सराहना Prayagraj News

कुछ बच्चे स्वास्थ्य सेवा दे रहे डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ को अपनी सृजनात्मकता के जरिए धन्यवाद भी ज्ञापित कर रहे हैं। कुछ कोरोना के पहले और बाद की जीवन शैली में आए बदलाव को इंगित कर रहे हैं।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 05:25 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 05:25 PM (IST)
Corona on canvas: नन्‍हें-मुन्‍ने बच्‍चों की ड्राइंग में छलका संक्रमण का दर्द, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की सराहना Prayagraj News
बच्चे कोरोना के असर को अपनी ड्राइंग बुक पर चित्रों के जरिए उकेर रहे हैं।

प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना महामारी ने हमारी दिनचर्या बदल दी है। बच्चों की सोच और अंतर्मन को भी प्रभावित किया है। तमाम बच्चे कोरोना के असर को अपनी ड्राइंग बुक पर चित्रों के जरिए उकेर रहे हैं। कोई महामारी की भयावहता को दर्शा रहा है तो कोई समाज को सचेत करने में जुटा है। कुछ बच्चे स्वास्थ्य सेवा दे रहे डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ को अपनी सृजनात्मकता के जरिए धन्यवाद भी ज्ञापित कर रहे हैं। कुछ कोरोना के पहले और बाद की जीवन शैली में आए बदलाव को इंगित कर रहे हैं। इसका सकारात्मक पक्ष यह है कि सभी बच्चे अपनी सृजनात्मकता को बनाए रखे हुए हैं। स्कूल कॉलेज बंद होने के बाद भी नवाचार को लेकर उत्साहित हैं। इसमें तमाम स्कूलों की शिक्षक भी अपना सहयोग दे रही हैं।

loksabha election banner

डरना नहीं, सजग रहना है

प्रीतम नगर की शिवानी कपूर 12वीं की छात्रा हैं। कहती हैं कि कोरोना से डरना नहीं है, सजग रहना है। हमारे जीवन के प्रत्यक क्षेत्र में इसका असर पड़ रहा है तो अपने चित्रों के जरिए हम इसे दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। इससे दूसरे बच्चों को भी आइडिया आएगा और वह खुद भी जागरूक होंगे।

तार्किक सोच से हारेगा कोरोना

महामारी को लेकर प्रीतम नगर निवासी कक्षा 11 के विद्यार्थी ऋषभ मिश्र कहते हैं कि तार्किक सोच जरूरी है। हम अपने चित्रों के जरिए अन्य बच्चों को अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं। इससे हमारी स्केच बनाने, रंगों के प्रभाव को समझने की क्षमता भी बढ़ रही है। कोरोना वारियर्स को भी थैंक्स बोल पा रहे हैं।

रंगों से भर रहे उत्साह

धूमनगंज निवासी प्रतिष्ठा कक्षा 11 की छात्रा हैं। कहती हैं कि कोरोना काल में सब ब्लैक एंड ह्वाइट जैसा हो गया है। हम सब अपने चित्र बनाकर फिर से उत्साह और उमंग को लाने की कोशिश कर रहे हैं। इससे हमारी टीचर और घर में भी सभी का ध्यान थोड़ी देर के लिए निराशा भरी बातों से हट जाता है।

कोरोना योद्धाओं को सैल्यूट

सूबेदारगंज निवासी अर्चना कुमारी कक्षा नौ की छात्रा हैं। कहती हैं इतनी विकट परिस्थिति में भी कोरोना योद्धा लगातार काम कर रहे हैं। वह भी हम सब की जिंदगी बचाने के लिए। उन्हें सैल्यूट करना तो सभी का फर्ज है। हमारे सभी चित्र कोरोना योद्धाओं को समर्पित हैं। इसमें डॉक्टरों के साथ सफाई कर्मचारी, पुलिस व अन्य जरूरी सेवाएं दे रहे लोग भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.