Move to Jagran APP

Magh Mela-2020 : अगर पॉलीथिन का प्रयोग करते पकड़े गए तो आप मेला से बाहर कर दिए जाएंगे Prayagraj News

माघ मेला को स्वच्छ और गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए मेला प्रशासन ने पहल की है। पॉलीथिन का प्रयोग करते पकड़े जाने पर मेला से बाहर कर दिए जाएंगे जुर्माना भी भरेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 03:44 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 04:11 PM (IST)
Magh Mela-2020 : अगर पॉलीथिन का प्रयोग करते पकड़े गए तो आप मेला से बाहर कर दिए जाएंगे Prayagraj News
Magh Mela-2020 : अगर पॉलीथिन का प्रयोग करते पकड़े गए तो आप मेला से बाहर कर दिए जाएंगे Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने माघ मेला को नो पॉलीथिन जोन घोषित किया है। यहां मेला अवधि तक पॉलीथिन और पाउच के प्रयोग पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। इसके प्रयोग पर प्राधिकरण की ओर से जुर्माना भी लगाया जाएगा। किसी शिविर अथवा दुकान में पॉलीथिन या प्लास्टिक पाउच पकड़े जाने पर उसे मेला क्षेत्र से बाहर कर दिया जाएगा। साथ ही अगली बार उसे माघ मेले में जमीन और सुविधा से वंचित कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

माघ मेला सलाहकार समिति की बैठक में लिया गया यह महत्वपूर्ण निर्णय

माघ मेला सलाहकार समिति की बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इसके नोटिफिकेशन के निर्देश जारी हो गए हैैं। समिति की बैठक में महंत बृजभूषण दास और स्वामी शंकराश्रम महाराज ने यह प्रस्ताव रखा था कि मेला क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने तथा गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए तंबुओं की नगरी में पॉलीथिन, प्लास्टिक और पाउच पर प्रतिबंध लगाया जाए। इसके बाद एडीएम सिटी अशोक कनौजिया ने एजेंडा बिंदु में इसे शामिल किया। बैठक में इस पर आम सहमति बन जाने पर एडीएम सिटी ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए।

सभी को पॉलीथिन या पाउच का प्रयोग न करने का सख्त निर्देश

एडीएम सिटी के इस निर्देश पर प्रभावी कार्रवाई के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण को नोडल बनाया गया है। निर्देश में कहा गया है कि यदि किसी संस्था के पदाधिकारी व सदस्य, व्यापारी, घाटिये, नाविक अथवा अन्य कोई भी मेला क्षेत्र में पॉलीथिन अथवा पाउच का प्रयोग करते पकड़े गए तो जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माना राशि प्रयागराज मेला प्राधिकरण बोर्ड की जल्द ही होने वाली बैठक में तय की जाएगी। यह भी कहा गया है कि पॉलीथिन प्रयोग करते पकड़े जाने वाले को मेला क्षेत्र के बाहर कर दिया जाएगा।

बोले मेलाधिकारी

इस संबंध में मेलाधिकारी रजनीश कुमार मिश्र कहते हैं कि शासन की अनुमति पर यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। माघ मेले में पॉलीथिन और पाउच के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कोई भी इसका प्रयोग करते पकड़ा गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.